अहमदाबाद से गांधीनगर तक मेट्रो सर्विस का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

अहमदाबाद से गांधीनगर तक मेट्रो सर्विस का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

बीजिंग, 11 सितंबर (आईएएनएस)। गुजरात के दो प्रमुख शहर अहमदाबाद और गांधीनगर मेट्रो से जुड़ गए हैं। गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) ने केंद्र और गुजरात सरकार के सहयोग से अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण का निर्माण पूरा कर लिया है। दोनों शहरों के बीच मेट्रो 16 सितंबर से चलेगी।

नए फेज में जीएनएलयू, पीडीईयू, जीआईएफटी सिटी और गांधीनगर के सेक्टर-1 जैसे महत्वपूर्ण स्थान मेट्रो से जुड़ जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर सेक्टर-1 में होने वाले एक समारोह में नए फेज का उद्घाटन करेंगे।

फेज-2 एक्सटेंशन मोटेरा से गांधीनगर तक 21 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगा। इसमें जीआईएफटी सिटी तक पहुंचने के लिए एक अलग कॉरिडोर होगा। इससे स्थानीय लोगों, प्रोफेशनल्स और छात्रों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

मेट्रो यात्रा के समय को काफी कम कर देगी। अहमदाबाद से गांधीनगर तक एक घंटे में पहुंचना संभव हो जाएगा। इसके अलावा वाहनों से होने वाला उत्सर्जन, ट्रैफिक और प्रदूषण कम होगा। नए फेज के शुरू होने से एपीएमसी (वासना) से गांधीनगर सेक्टर-1 तक 33.5 किलोमीटर की यात्रा में 65 मिनट लगेंगे और किराया मात्र 35 रुपए होगा। यह टैक्सी या ऑटो-रिक्शा की तुलना में काफी सस्ता ऑप्शन है, जिनसे इस दूरी की यात्रा के लिए 375 रुपए से अधिक का किराया देना पड़ता है।

मेट्रो फेज-2 की शुरुआत से स्थानीय अर्थव्यवस्था पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। मेट्रो सेवा शुरू होने से जीआईएफटी सिटी और इन्फोसिटी जैसे कमर्शियल केंद्रों तक पहुंच आसान होगी। नए मेट्रो स्टेशनों के आसपास रियल एस्टेट के कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। बेहतर कनेक्टिविटी के कारण, रेजिडेंशियल और कमर्शियल यूनिट की मांग में वृद्धि होने की उम्मीद है।

–आईएएनएस

एमके/एबीएम

E-Magazine