जापान में तूफान बेबिनका मचा सकता है तबाही, मौसम एजेंसी ने जारी की चेतावनी

जापान में तूफान बेबिनका मचा सकता है तबाही, मौसम एजेंसी ने जारी की चेतावनी

टोक्यो, 11 सितंबर (आईएएनएस)। जापान की मौसम एजेंसी ने बुधवार को तूफान बेबिनका को लेकर चेतावनी दी है। एजेंसी ने कहा है कि तूफान के जापान के द्वीपों के पास पहुंचने की संभावना है, जिसमें ओकिनावा और अमामी क्षेत्र शामिल हैं। जिसके कारण गंभीर मौसम की स्थिति पैदा हो सकती है।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने बताया कि इस साल का 13वां तूफान, जो मंगलवार रात मारियाना द्वीपों के पास बना, 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह 9 बजे, उष्णकटिबंधीय तूफान का केंद्रीय दबाव 990 एचपीए (हेक्टोपास्कल) था और अधिकतम हवा की रफ्तार 25 मीटर प्रति सेकंड थी।

जेएमए ने कहा कि तूफान का मजबूत हवा वाला क्षेत्र, जहां हवा की गति कम से कम 15 मीटर प्रति सेकंड है, केंद्र से 220 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है।

जेएमए ने चेतावनी दी है कि शनिवार और रविवार के बीच आने वाले इस तूफान के कारण प्रभावित क्षेत्रों में भारी बारिश, तेज हवाएं और ऊंची लहरें आ सकती हैं। एजेंसी ने निवासियों और विजिटर्स से सावधानी बरतने का आग्रह किया है।

बता दें कि उष्णकटिबंधीय तूफान बेबिनका 2018 में भी आया था। यह चक्रवात उस समय लंबे समय तक चला था। चक्रवात ने अगस्त 2018 के मध्य में चीन और वियतनाम को प्रभावित किया था।

बेबिनका 9 अगस्त को चीन सागर के ऊपर एक उष्णकटिबंधीय अवसाद से उत्पन्न हुआ था।

ग्वांगडोंग तट के पास कुछ दिनों तक इस तीव्रता को बनाए रखने के बाद, यह 13 अगस्त को जियांगमिन के दक्षिण में एक उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल गई।

तूफान धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ा और फिर अगले दिन वापस लौट आया तथा 15 अगस्त को लीझोउ प्रायद्वीप पर पहुंचा। बेबिनका टोंकिन की खाड़ी को पार कर 16 अगस्त को वियतनाम पहुंचा और अगले दिन समाप्त हो गया।

–आईएएनएस

आरके/एफजेड

E-Magazine