मेरी हिंदी पर अच्छी पकड़ है, संस्कृत भी अच्छा बोल लेती हूं : सारा खान

मेरी हिंदी पर अच्छी पकड़ है, संस्कृत भी अच्छा बोल लेती हूं : सारा खान

मुंबई, 10 सितम्बर (आईएएनएस)| 14 सितंबर को मनाए जाने वाले हिंदी दिवस से पहले अभिनेत्री सारा खान ने कहा कि उनकी हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ है और वह संस्कृत भी अच्छी तरह से बोल लेती हैं।

सारा ने कहा, “हिंदी हमेशा से मेरी भाषा रही है। यह एक भारतीय के रूप में मेरी पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मैं जन्म से ही हिंदी बोलती आ रही हूं, इसलिए यह स्वाभाविक रूप से मेरे दिल के करीब है। मुझे इसे और समझाने की जरूरत नहीं है, लेकिन एक बात जो मैं शेयर करूंगी कि मैं अपनी भाषा और संस्कृति के प्रति पक्‍की देशभक्त हूं।”

उन्होंने कहा, “मेरी हिंदी पर अच्छी पकड़ है, और मैं संस्कृत भी अच्छा बोलती हूं। कभी-कभी मैं अनजाने में अपने आस-पास के लोगों को असहज कर देती हूंं, क्योंकि मैं भाषा में बहुत पारंगत हूंं।”

शो “छठी मैया की बिटिया” में देवी कृतिकाएं का किरदार निभा रही सारा इस शो में छह अलग-अलग अवतारों को निभा रही हैं।

अभिनेत्री ने आगे कहा, “देवी कृतिकाएं का किरदार निभाने के लिए शुद्ध हिंदी के साथ-साथ कुछ संस्कृत शब्दों का इस्तेमाल करना जरूरी है, जो चुनौतीपूर्ण है, लेकिन बहुत फायदेमंद भी है।”

उन्‍होंने कहा, ”दर्शकों से सही मायने में जुड़ने के लिए, आपको उस तरीके से संवाद करने की जरूरत है, जिसे वह सहजता से समझ सकें। जहां आप अपनी भावनाओं और संवेदनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त कर सकें। हालांकि हिंदी भाषा का ज्ञान होना बेहद ही फायदेमंद है, क्योंकि यह भारत में बड़े दर्शकों तक पहुंचता है।”

सारा ने अभिनेताओं के बीच बहुभाषावाद पर भी अपने विचार रखते हुए कहा कि कई भाषाएं बोलने में सक्षम होने के साथ हिंदी और अंग्रेजी का ज्ञान आपको दर्शकों से जुड़ने में मदद करता है।

अभिनेत्री ने कहा कि उन्हें पंजाबी बहुत पसंद है। “मेरे कई गानों में हिंदी और पंजाबी का मिश्रण है। व्यक्तिगत रूप से, मैं वास्तव में इस प्रक्रिया का आनंद ले रही हूंं, क्योंकि यह मुझे वहां दर्शकों से जुड़ने की अनुमति देता है, जो मेरे लिए विशेष महसूस कराता है।”

इसमें देवोलीना भट्टाचार्जी, सारा खान, जया भट्टाचार्य, वृंदा दहल और आशीष दीक्षित गीत “छठी मैय्या की बिटिया” में दिखाई दे रहे हैं। यह सन नियो पर प्रसारित होता है।

–आईएएनएस

एमकेएस/जीकेटी

E-Magazine