'रियल मैड्रिड फुटबॉल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ क्लब है': क्रिस्टियानो रोनाल्डो

'रियल मैड्रिड फुटबॉल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ क्लब है': क्रिस्टियानो रोनाल्डो

नई दिल्ली, 10 सितंबर (आईएएनएस)। क्रिस्टियानो रोनाल्डो का रियल मैड्रिड के साथ रिकॉर्ड बेमिसाल है। इस पुर्तगाली स्ट्राइकर ने क्लब के लिए 450 गोल किए थे और चार बार यूईएफए चैंपियंस लीग जीती, जिसके बाद उन्हें “मिस्टर चैंपियंस लीग” कहा जाने लगा।

रियल मैड्रिड अक्सर मैच के आखिरी क्षणों में खेल पलटने के लिए जाना जाता है। चैंपियंस लीग में उनकी कई यादगार वापसी देखी गई हैं, जिनमें सबसे ताजा 2023/24 के सेमी-फाइनल में बायर्न म्यूनिख पर जीत है। हालांकि, सोशल मीडिया पर कभी-कभी इसे भाग्यशाली कहा जाता है, लेकिन रोनाल्डो इसे नकारते हैं। उनका कहना है कि रियल मैड्रिड में “अलग ही माहौल” होता है।

रोनाल्डो ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “लोग कहते हैं कि रियल मैड्रिड चैंपियंस लीग में भाग्यशाली है, लेकिन ऐसा नहीं है। यह फुटबॉल इतिहास का सबसे बेहतरीन क्लब है और मैं वहां खेलकर बहुत खुश था। मैंने वहां सबसे ज्यादा गोल किए और हमने चार बार चैंपियंस लीग जीती। बर्नब्यू स्टेडियम में एक अलग ही माहौल होता है।”

अब रियल मैड्रिड में किलियन म्बाप्पे का आना फुटबॉल की दुनिया में सबसे बड़ी खबर है।

रोनाल्डो ने म्बाप्पे के आने पर भी अपने विचार शेयर किए और फ्रेंच स्ट्राइकर के प्रदर्शन की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि किलियन रियल मैड्रिड में बहुत अच्छा करेंगे। क्लब बहुत मजबूत है। उनके पास एक बेहतरीन कोच और अध्यक्ष हैं। मुझे यकीन है कि वह वहां सफल होंगे।”

अपने दो दशक लंबे करियर में, रोनाल्डो ने यूरोप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज कराया है। उन्होंने स्पोर्टिंग लिस्बन (5 गोल), मैनचेस्टर यूनाइटेड (145 गोल), रियल मैड्रिड (450 गोल), युवेंटस (101 गोल), और अल-नासर (68 गोल) के लिए गोल किए हैं और कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

छह बार बैलन डि’ओर जीतने वाले रोनाल्डो ने कुछ खिलाड़ियों के नाम भी लिए जो उनके अनुसार भविष्य में यह पुरस्कार जीत सकते हैं। उन्होंने बार्सिलोना के युवा खिलाड़ी लैमिन यामल का भी जिक्र किया।

रोनाल्डो ने कहा, “किलियन म्बाप्पे अगले कुछ वर्षों में बैलन डि’ओर जीत सकते हैं, शायद हॉलैंड, बेलिंगहैम भी। और लैमिन यामल में भी काफी क्षमता है। मुझे लगता है कि इस नई पीढ़ी में बहुत संभावनाएं हैं।”

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय ब्रेक के दौरान रोनाल्डो ने अपने करियर का 900वां गोल किया था, जो क्लब और देश दोनों के लिए रिकॉर्ड है। इससे पहले किसी ने ये उपलब्धि हासिल नहीं की।

–आईएएनएस

एएस/

E-Magazine