खुले सहयोग के लिए बढ़ रहा चीन का आकर्षण : रिपोर्ट

खुले सहयोग के लिए बढ़ रहा चीन का आकर्षण : रिपोर्ट

बीजिंग, 9 सितंबर (आईएएनएस)। चीन के फू च्येन प्रांत के शा मेन शहर में 8 सितंबर को आयोजित 2024 अंतर्राष्ट्रीय निवेश मंच ने “चीन दोतरफा निवेश रिपोर्ट 2024” जारी की। रिपोर्ट के अनुसार चीन के खुले सहयोग का आकर्षण लगातार बढ़ रहा है, दोतरफा निवेश ने नया विकास हासिल किया है और दुनिया के साथ आपसी लाभ और समान जीत के परिणामों को बढ़ावा दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) के पांच अवसर हैं: अनवरत निवेश, डिजिटल परिवर्तन, उभरते बाजार, क्षेत्रीय सहयोग, लचीलापन और नवाचार, और नवीकरणीय ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और डिजिटल अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य देखभाल और जैव प्रौद्योगिकी, तथा अन्य उद्योगों के बारे में आशावाद है।

रिपोर्ट का विचार है कि जटिल और गंभीर अंतर्राष्ट्रीय माहौल और वैश्विक सीमा पार निवेश में गिरावट के नकारात्मक प्रभाव का सामना करते हुए, चीन विदेशी निवेश आकर्षित करने और उपयोग करने के लिए अधिक प्रयास करने पर जोर देता है। साल 2023 में चीन दुनिया में विदेशी पूंजी का दूसरा सबसे बड़ा प्रवाह बन गया है, इसका प्रत्यक्ष विदेशी निवेश दुनिया में तीसरे स्थान पर है, उत्कृष्ट विशेषताओं के साथ दोतरफा निवेश की मात्रा में लगातार वृद्धि हुई है।

विदेशी निवेश को आकर्षित करने के मामले में, चीन विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए और अधिक सशक्त नीतियां शुरू कर रहा है और खुले सहयोग का आकर्षण लगातार बढ़ रहा है। साल 2023 में चीन के विदेशी निवेश का वास्तविक उपयोग लगभग एक खरब 63 अरब 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर है, जो इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा है। उधर, 2023 में चीन का उद्योग-व्यापी विदेशी प्रत्यक्ष निवेश एक खरब 47 अरब 85 करोड़ अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जिससे एक प्रमुख विदेशी निवेश देश के रूप में इसकी स्थिति और मजबूत हो गई।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine