चंडीगढ़, गोवा, दिल्ली ईवी और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की तैनाती में अग्रणी : रिपोर्ट

चंडीगढ़, गोवा, दिल्ली ईवी और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की तैनाती में अग्रणी : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 9 सितंबर (आईएएनएस)। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) का चलन बढ़ने लगा है। चंडीगढ़, गोवा और दिल्ली ईवी और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के मामले में सबसे आगे हैं। इसके बाद महाराष्ट्र और कर्नाटक का स्थान आता है। सोमवार को एक रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है।

एचईआरई टेक्नोलॉजीज और एसबीडी ऑटोमोटिव द्वारा जारी वार्षिक ईवी इंडेक्स में पाया गया कि चंडीगढ़ 81.9 के प्रभावशाली स्कोर के साथ आगे है।

चंडीगढ़ की सफलता का श्रेय इसकी व्यापक शून्य उत्सर्जन वाहन (जेडईवी) तैनाती योजना को दिया जा सकता है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद और चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए अहम है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस रणनीतिक दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप चंडीगढ़ ने न केवल समग्र रूप से शीर्ष स्थान हासिल किया है, बल्कि प्रति बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) चार्जरों की सबसे अधिक संख्या भी हासिल की है, जिसमें 148 चार्जर 179 बीईवी की हैं।

बेड़े की पहुंच के मामले में, राजस्थान अपनी वाहन आबादी में बीईवी के उच्चतम प्रतिशत के साथ 0.049 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश देश में सबसे बड़ा बीईवी बेड़ा है, जहां वर्तमान में लगभग 18,300 ईवी सड़क पर हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को आगे बढ़ाने में राज्य की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

वाहन निर्माता, ऊर्जा कंपनियां और सरकारें चार्जिंग बुनियादी ढांचे को विकसित करने में निवेश कर रही हैं, जो इलेक्ट्रिक गतिशीलता के भविष्य के लिए आवश्यक है।

एसबीडी ऑटोमोटिव के विद्युतीकरण और स्थायित्व प्रमुख रॉबर्ट फिशर ने कहा, “इस कठिन प्रयास के लिए न केवल उद्योग के खिलाड़ियों के बीच, बल्कि उपभोक्ताओं के बीच भी समन्वय की आवश्यकता है। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि ईवी की मांग वाहनों और चार्जिंग विकल्पों की आपूर्ति के साथ संतुलित हो।”

12.5 किमी सड़क पर लगभग एक चार्जर के साथ, दिल्ली यह सुनिश्चित करती है कि ईवी चालकों को चार्जिंग सुविधाओं तक आसान पहुंच मिले, जिससे ईवी को व्यापक रूप से अपनाने में आने वाली प्रमुख बाधाओं में से एक – रेंज संबंधी चिंता का समाधान हो सके।

पर्याप्त संख्या में चार्जर्स वाले राज्यों में चंडीगढ़ एक बार फिर पहले स्थान पर है, जहां 148 चार्जर्स की औसत विद्युत क्षमता 46 किलोवाट है, जिससे यह अन्य क्षेत्रों के लिए एक आदर्श बन गया है, जो अपने चार्जिंग बुनियादी ढांचे में सुधार करना चाहते हैं।

हियर टेक्नोलॉजीज के भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए वरिष्ठ निदेशक और व्यापार प्रमुख अभिजीत सेनगुप्ता ने कहा कि, यह सूचकांक नीति निर्माताओं, उद्योग के नेताओं और उपभोक्ताओं को डेटा-संचालित निर्णय लेने में सशक्त बनाता है, जिससे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी आएगी।

–आईएएनएस

एकेएस/जीकेटी

E-Magazine