वेनेजुएला के राष्ट्रपति के विमान को अमेरिका द्वारा जब्त करना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन : ईरान

वेनेजुएला के राष्ट्रपति के विमान को अमेरिका द्वारा जब्त करना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन : ईरान

तेहरान, 5 सितंबर (आईएएनएस)। ईरान ने इस सप्ताह के प्रारंभ में डोमिनिकन गणराज्य में वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के हवाई जहाज को जब्त करने पर गुरुवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की आलोचना की और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया।

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा, “ईरान वेनेजुएला के राष्ट्रपति द्वारा इस्तेमाल विमान को जब्त करने के अमेरिकी सरकार के कदम को अंतरराष्‍ट्रीय कानून के नियमों और मानदंडों के विपरीत मानता है और यह अस्वीकार्य है।”

प्रवक्ता ने कहा, “अमेर‍िका का यह कदम अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ और शत्रुतापूर्ण है। यह अराजकता फैला रहा है और स्काईजैकिंग को बढ़ावा दे रहा है और हवाई क्षेत्र की शांति व सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करता है।”

उन्होंने इस बात पर बल दिया कि अमेरिका के एकतरफा प्रतिबंधों और शत्रुतापूर्ण कदमों का सामना करने के लिए देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, डसॉल्ट फाल्कन 900ईएक्‍स विमान को डोमिनिकन गणराज्य में जब्त कर लिया गया था और वाशिंगटन के अनुरोध पर “अमेरिकी निर्यात नियंत्रण और प्रतिबंध कानूनों के उल्लंघन के आधार पर” फ्लोरिडा के दक्षिणी जिले में स्थानांतरित कर दिया गया था।

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक बी. गारलैंड ने सोमवार को कहा, “आज सुबह, न्याय विभाग ने एक विमान जब्त किया है। इसे एक फर्जी कंपनी के माध्यम से 13 मिलियन डॉलर में अवैध रूप से खरीदा गया था और निकोलस मादुरो तथा उनके साथियों द्वारा उपयोग के लिए अमेरिका से तस्करी कर बाहर ले जाया गया था।”

अटॉर्नी जनरल ने कहा, “विभाग उन लोगों पर कार्रवाई जारी रखेगा, जो हमारे प्रतिबंधों और निर्यात नियंत्रणों का उल्लंघन करते हैं। ताकि उन्हें अमेरिकी संसाधनों का उपयोग करके संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने से रोका जा सके।”

वाशिंगटन के इस कदम की निंदा करते हुए वेनेजुएला ने कहा कि यह “बार-बार होने वाली आपराधिक प्रथा” का हिस्सा है।

वेनेजुएला के विदेश मंत्री इवान गिल ने सोमवार को टेलीग्राम पर कहा, “वेनेजुएला अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के समक्ष इस बात की निंदा करता है कि एक बार फिर, संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों ने आपराधिक कृत्य किया है। उन्होंने हमारे राष्ट्रपति द्वारा इस्तेमाल किए गए विमान को अवैध रूप से जब्त कर लिया है, तथा वे अपने द्वारा विश्व भर में अवैध रूप से लगाए गए प्रतिबंधों को उचित ठहरा रहे हैं।”

गिल ने कहा कि वेनेजुएला ने यह स्पष्ट कर दिया है कि “वह राष्ट्र को हुई क्षति की भरपाई के लिए कोई भी कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।”

फरवरी में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने वेनेजुएला की एयरलाइन एमट्रासुर कार्गो के एक विमान को जब्त कर लिया, जो जून 2022 में अर्जेंटीना में उतरा था।

–आईएएनएस

एकेएस/सीबीटी

E-Magazine