अमेरिकी सेना ने यमन में हूतियों की एक मिसाइल प्रणाली नष्ट करने का किया दावा

अमेरिकी सेना ने यमन में हूतियों की एक मिसाइल प्रणाली नष्ट करने का किया दावा

सना, 4 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने बुधवार को दावा किया कि उसके नौसैनिक बलों ने यमन में हूती समूह की एक मिसाइल प्रणाली को नष्ट कर दिया है।

यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि पिछले 24 घंटों में यूएस सेंट्रल कमांड बलों ने यमन के हूती-नियंत्रित क्षेत्र में ईरान समर्थित हूती मिसाइल प्रणाली को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। पिछले दो दिन में अमेरिकी सैन्य बलों द्वारा नष्ट की गई यह तीसरी हूती मिसाइल प्रणाली है।

पोस्ट में आगे कहा गया कि हूती मिसाइल प्रणाली क्षेत्र में अमेरिका और गठबंधन बलों तथा व्यापारिक जहाजों के लिए एक आसन्न खतरा पैदा कर सकता था। यह कार्रवाई नेविगेशन की स्वतंत्रता की रक्षा करने और अमेरिकी गठबंधन तथा व्यापारी जहाजों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए की गई थी।

इब्ब और राजधानी सना सहित कई अन्य उत्तरी प्रांतों को नियंत्रित करने वाले हूती समूह ने अभी तक अमेरिकी हमले के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है।

हूतियों ने पिछले साल नवंबर से गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए लाल सागर और अदन की खाड़ी में “इजराइल से जुड़े” जहाजों को निशाना बनाकर मिसाइल और ड्रोन हमले किए थे।

जवाब में अमेरिकी-ब्रिटिश नौसैनिकों ने समूह को रोकने के लिए जनवरी से हूती ठिकानों के खिलाफ नियमित हवाई हमले और मिसाइल हमले किए।

–आईएएनएस

डीकेएम/एकेजे

E-Magazine