ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा 750 करोड़ रुपये का 'एग्रीश्योर फंड'

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा 750 करोड़ रुपये का 'एग्रीश्योर फंड'

नई दिल्ली, 4 सितंबर (आईएएनएस)। देश में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार की ओर से ‘एग्रीश्योर फंड’ लॉन्च किया गया है। इस फंड का कैपिटल पूल 750 करोड़ रुपये का होगा और इससे कृषि क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

एग्रीश्योर फंड को कृषि और ग्रामीण स्टार्टअप इकोसिस्टम में वृद्धि और इनोवेशन को बढ़ाने के लिए बनाया गया है।

सरकार की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि इस फंड का साइज 750 करोड़ रुपये का है। यह सेबी के पास कैटेगरी-II के तहत पंजीकृत है। इस फंड को बनाने में सरकार ने 250 करोड़ रुपये, नाबार्ड ने 250 करोड़ रुपये और बैंकों एवं इंश्योरेंस कंपनियों ने 250 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि “एग्रीश्योर फंड” सरकार द्वारा किए जा रहे पिछले प्रयासों की निरंतरता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत के प्रत्येक किसान को आगे बढ़ने के लिए आवश्यक तकनीकी सहायता मिले।

उन्होंने आगे कहा कि किसानों के समृद्ध होने से ही देश की अर्थव्यवस्था समृद्ध होगी। हमारा विजन हर किसान को सशक्त बनाना है। एग्रीश्योर फंड कृषि क्षेत्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है।

इस इवेंट में 6 लाख रुपये के प्राइज पूल वाले एग्रीश्योर ग्रीनथॉन अवॉर्ड भी दिए गए। इसमें अवॉर्ड के लिए ऐसे इनोवेटिव स्टार्टअप को चुना गया था, जिन्होंने कृषि क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला में विभिन्न चरणों पर वैल्यू एडिशन किया।

कुल 10 फाइनलिस्टों में से शीर्ष तीन स्टार्टअप, ग्रीनसेपियो, क्रुशिकंती और एम्ब्रोनिक्स, को क्रमशः विजेता, उपविजेता और दूसरे उपविजेता के रूप में चुना गया।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सचिव देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप की काफी आवश्यकता है।

–आईएएनएस

एबीएस/एबीएम

E-Magazine