दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने आईईए प्रमुख के साथ वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा सहयोग पर चर्चा की

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने आईईए प्रमुख के साथ वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा सहयोग पर चर्चा की

सियोल, 2 सितंबर (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के प्रमुख फतिह बिरोल से मुलाकात की। राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि उन्होंने सियोल द्वारा कार्बन फ्री एनर्जी के समर्थन के लिए उनका आभार जताया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यून ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने मुख्य भाषण के दौरान सीएफई पहल की शुरुआत की, जिसमें कार्बन मुक्त ऊर्जा स्रोतों का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

यून ने असामान्य मौसम की स्थिति और ऊर्जा सुरक्षा संकट जैसी वैश्विक चुनौतियों की प्रतिक्रिया के रूप में स्वच्छ ऊर्जा के व्यापक उपयोग को बढ़ावा देने के लिए बिरोल के नेतृत्व और प्रयासों को स्वीकार किया।

कार्बन-मुक्त ऊर्जा के विस्तार और दक्षिण कोरिया और आईईए के बीच मजबूत सहयोग में उनके योगदान को देखते हुए राष्ट्रपति यून ने बिरोल को ग्वांगह्वा मेडल से सम्मानित किया, जो ऑर्डर ऑफ डिप्लोमैटिक सर्विस मेरिट में सर्वोच्च सम्मान है।

राष्ट्रपति ने यह भी प्रस्ताव दिया कि दोनों पक्ष स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और बढ़ावा देने पर सहयोग करें। विशेष रूप से विकासशील देशों के लिए अपनी विनिर्माण प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए “एक अच्छी मिसाल कायम करें।”

बिरोल ने सीएफई पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह आईईए के मिशन के अनुरूप सुरक्षित, टिकाऊ और किफायती ऊर्जा सुनिश्चित करने में सियोल के नेतृत्व को प्रदर्शित करता है। उन्होंने विश्व स्तर पर परमाणु ऊर्जा के बढ़ते महत्व पर भी प्रकाश डाला और इस क्षेत्र में दक्षिण कोरिया की अभिनव प्रगति की सराहना की।

–आईएएनएस

एसएचके/जीकेटी

E-Magazine