विल पुकोवस्की को मेडिकल कारणों से 26 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेने के लिए मजबूर होना पड़ा

विल पुकोवस्की को मेडिकल कारणों से 26 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेने के लिए मजबूर होना पड़ा

मेलबर्न, 29 अगस्त (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज विल पुकोवस्की को चिकित्सीय कारणों से 26 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बाउंसर से सिर पर चोट लगने के बाद पुकोवस्की का क्रिकेट करियर कई चोटों से प्रभावित हुआ है।

9न्यूज मेलबर्न की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ महीने पहले चिकित्सा विशेषज्ञों के एक पैनल की सिफारिश के बाद पुकोवस्की का खेल करियर समाप्त हो गया है। मेडिकल पैनल में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेट विक्टोरिया के प्रतिनिधि और स्वतंत्र चिकित्सा विशेषज्ञ शामिल थे। इसमें कहा गया है कि इस निर्णय को इस सप्ताह क्रिकेट विक्टोरिया द्वारा अनुबंधात्मक रूप से औपचारिक रूप दिया गया है।

भविष्य की बल्लेबाजी प्रतिभा के रूप में पहचाने जाने वाले पुकोवस्की ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सिर्फ एक टेस्ट खेला – 2021 में सिडनी में भारत के खिलाफ, जहां उन्होंने 62 और 10 रन बनाए, इससे पहले कि कंधे की चोट ने उन्हें छह महीने के लिए क्रिकेट एक्शन से बाहर कर दिया। कुल मिलाकर, पुकोवस्की ने 36 प्रथम श्रेणी मैचों में 45.19 की औसत से 2,350 रन बनाए।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पुकोवस्की विक्टोरिया के प्री-सीज़न प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं हुए हैं और इसके बजाय विदेश यात्रा कर रहे हैं। मार्च 2024 में, पुकोवस्की को 2017 के बाद से चिंताजनक रूप से 12वीं बार चोट लगी थी और होबार्ट के ब्लंडस्टोन एरिना में तस्मानिया के खिलाफ अपनी राज्य टीम विक्टोरिया के लिए शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान रिले मेरेडिथ की गेंद पर हेलमेट पर चोट लगने के बाद उन्हें रिटायर हर्ट होने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

उस आघात ने उन्हें शेष ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों से बाहर कर दिया और यहां तक ​​कि उन्हें मौजूदा अंग्रेजी गर्मियों के लिए लीसेस्टरशायर के साथ एक अल्पकालिक अनुबंध से बाहर निकलने के लिए मजबूर कर दिया। चोट लगने की लंबी श्रृंखला का मतलब यह भी था कि पुकोवस्की को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा, और यहां तक ​​कि अक्टूबर 2023 में एक्शन में लौटने से पहले, उन्होंने 2022 में खेल से एक लंबा ब्रेक भी ले लिया। पुकोवस्की एक दुर्लभ ऑस्ट्रेलियाई पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी हैं, जिन्होंने बिग बैश लीग (बीबीएल) की शुरुआत के बाद से कभी टी20 नहीं खेला है।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine