सर्दियों में दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए 'आप' सरकार ने तेज की तैयारी : गोपाल राय

सर्दियों में दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए 'आप' सरकार ने तेज की तैयारी : गोपाल राय

नई दिल्ली, 28 अगस्त (आईएएनएस)। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि सर्दियों में राष्ट्रीय राजधानी में हर साल होने वाली प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

गोपाल राय ने आईएएनएस से एक खास बातचीत में कहा, “सर्दियों में प्रदूषण के स्तर को दिल्ली में कैसे कम किया जाए, इसको लेकर हमारी सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। विभागीय स्तर पर कई काम किए जा रहे हैं।”

उन्होंने बताया कि गुरुवार को दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण विशेषज्ञों के साथ एक बैठक रखी गई है। उनका सुझाव लेकर सरकार अपने विंटर एक्शन प्लान पर आगे बढ़ेगी।

स्मॉग टावर को लेकर मंत्री ने कहा, “स्मॉग टावर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि इसका एक पायलट प्रोजेक्ट किया जाए, जो पूरा हो गया है। अब इसकी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में रखी जाएगी। कोर्ट का जो भी निर्देश होगा, उस पर आगे कार्रवाई होगी।”

इसके अलावा आप नेता ने भाजपा शासित चुनावी राज्य हरियाणा को लेकर भी बात की। उन्होंने दावा किया किया कि हरियाणा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है।

गोपाल राय ने बताया कि जब भाजपा की सरकार हरियाणा में थी, तब पिछला विधानसभा चुनाव हुआ था। भाजपा उस समय अपने अकेले दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं थी।

उस समय भाजपा को गठबंधन के सहारे सरकार बनानी पड़ी थी। वर्तमान स्थिति यह है कि हरियाणा की जनता पूरी तरह से भाजपा से परेशान है। प्रदेश के लोग अब बदलाव चाहते हैं। ऐसे में आगामी विधानसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 90 सीटों पर इसका असर दिखेगा।

दरअसल, आम आदमी पार्टी भी हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूरी तैयारी के साथ उतरने का मन बना चुकी है।

भारतीय चुनाव आयोग ने 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा और इतनी ही सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जम्मू में जहां तीन चरणों में मतदान होना है, वहीं हरियाणा में 1 अक्टूबर को वोटिंग है। दोनों राज्यों में 4 अक्टूबर को मतगणना होगी।

–आईएएनएस

एससीएच/एकेजे

E-Magazine