पैरालंपिक : पाकिस्तान के एकमात्र पैरा-एथलीट हैदर अली पेरिस के लिए रवाना

पैरालंपिक : पाकिस्तान के एकमात्र पैरा-एथलीट हैदर अली पेरिस के लिए रवाना

लाहौर (पाकिस्तान), 26 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान के एकमात्र पैरा-एथलीट हैदर अली सोमवार को पेरिस के लिए रवाना हो गए। उन्होंने टोक्यो 2020 पैरालंपिक में डिस्कस थ्रो में 55.26 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

आगामी पेरिस पैरालंपिक में भाग लेने हैदर अली अपने कोच अकबर अली के साथ सोमवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस के लिए रवाना हुए। 28 अगस्त को होने वाले उद्घाटन समारोह से इस टूर्नामेंट की आधिकारिक शुरुआत होगी।

गुजरांवाला के मूल निवासी हैदर अली 6 सितंबर को डिस्कस थ्रो इवेंट की एफ37 श्रेणी में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड के अलावा हैदर ने 2008 बीजिंग पैरालंपिक में लंबी कूद में रजत पदक जीता था। इसके बाद उन्होंने 2016 रियो पैरालंपिक में इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। दुर्भाग्य से, चोट के कारण वह 2012 लंदन पैरालंपिक में भाग नहीं ले पाए।

इससे पहले, पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड (पीएसबी) के महानिदेशक यासिर पीरजादा ने घोषणा की थी कि हैदर इस साल के पैरालंपिक में एक बार फिर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे।

पीरज़ादा ने पदक जीतने की उनकी क्षमताओं पर भरोसा जताते हुए कहा था, “हमें हैदर अली को एक बार फिर पैरालंपिक में भेजने पर गर्व है। उनकी असाधारण प्रतिभा और समर्पण उन्हें एक और पदक के लिए शीर्ष दावेदार बनाता है, और हमें विश्वास है कि वे पाकिस्तान को फिर से गौरवान्वित करेंगे।”

पेरिस पैरालंपिक में 170 देशों के 4,000 से अधिक एथलीट खेलों में भाग लेंगे।

इससे पहले पेरिस ओलंपिक में, भाला फेंकने वाले अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था। वह टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के नीरज चोपड़ा को पहली बार हराने में कामयाब हुए थे। नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था।

–आईएएनएस

एससीएच/एएस

E-Magazine