फॉक्सकॉन इंडिया का बिजनेस बढ़कर 10 अरब डॉलर हुआ, एप्पल इंडिया के ऑपरेशन की वैल्यू 23 अरब डॉलर के पार

फॉक्सकॉन इंडिया का बिजनेस बढ़कर 10 अरब डॉलर हुआ, एप्पल इंडिया के ऑपरेशन की वैल्यू 23 अरब डॉलर के पार

नई दिल्ली, 19 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्र सरकार की ओर से ‘मेक-इन-इंडिया’ के तहत चलाई जा रही प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम का सकारात्मक असर दिखने लगा है। ताइवानी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी फॉक्सकॉन का भारत में बिजनेस पिछले वित्त वर्ष तक बढ़कर 10 अरब डॉलर का हो गया है।

इसके अलावा एप्पल इंडिया के ऑपरेशन की वैल्यू भी वित्त वर्ष 24 में बढ़कर 23.5 अरब डॉलर हो गई है। वैश्विक स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत को चीन और वियतनाम के विकल्प के तौर पर देखा जाता है।

वैश्विक स्तर पर फॉक्सकॉन एप्पल का मुख्य आपूर्तिकर्ता कंपनियों में से एक है। कंपनी द्वारा अब तक भारत में 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया जा चुका है।

फॉक्सकॉन के सीईओ और चेयरमैन यंग लियू का कहना है कि कंपनी को भारत में विकास की काफी संभावना दिखती है। यहां का बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। फॉक्सकॉन भारत को एक वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करने में मदद करेगा।

लियू पिछले हफ्ते भारत की यात्रा पर थे। इस दौरान उन्होंने कई बड़े राजनेताओं से मुलाकात भी की थी। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी थे, जिसमें फॉक्सकॉन की तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में निवेश पर चर्चा की गई। इसके अलावा उन्होंने इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कैबिनेट मंत्रियों से मुलाकात की थी।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग के हब के रूप में उभर रहा है। हम फॉक्सकॉन के चैयरमैन यंग लियू का उनकी ओर से लगातार निवेश करने के लिए धन्यवाद करते हैं।

पीएम मोदी के साथ बैठक में लियू ने भविष्य के कई सेक्टर्स के बारे में बातचीत की। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), सेमीकंडक्टर, स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग आदि शामिल थे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने फॉक्सकॉन को हैदराबाद में निवेश के लिए आमंत्रित किया। फॉक्सकॉन के चेयरमैन ने कहा कि हैदराबाद शहर में विकास की काफी संभावनाएं हैं। इंडस्ट्रियल और सर्विस सेक्टर के साथ सभी सेक्टर में विस्तार संभव है।

कर्नाटक सरकार के अनुसार, फॉक्सकॉन बेंगलुरु दक्षिण जिले में 22,000 करोड़ रुपये के निवेश से आईफोन असेंबली प्लांट लगा रही है। इससे करीब 50,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी फॉक्सकॉन के चेयरमैन से मुलाकात की थी। उन्होंने भारत और दुनिया में भविष्य की टेक्नोलॉजी पर चर्चा की।

वित्त वर्ष 2023-24 में एप्पल की भारतीय इकाई की आय 8 अरब डॉलर रही थी। वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में कंपनी ने 3.8 अरब डॉलर का निर्यात किया है।

–आईएएनएस

एबीएस/एसकेपी

E-Magazine