हांगकांग में पहले जुड़वां पांडा शावकों का जन्म

हांगकांग में पहले जुड़वां पांडा शावकों का जन्म

बीजिंग, 16 अगस्त (आईएएनएस)। चीन के हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में रहने वाले पांडा युगल ‘यिंगयिंग’ और ‘लेले’ ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के मुताबिक, चीन की केंद्र सरकार द्वारा हांगकांग को दान किए गए पांडा युगल ‘यिंगयिंग’ और ‘लेले’ ने इस मार्च में हांगकांग महासागर पार्क में सफलता से प्राकृतिक संभोग पूरा किया। मादा पांडा ‘यिंगयिंग’ ने लगभग पांच महीने गर्भधारण के बाद एक नर व एक मादा जुड़वां पांडा बच्चों को जन्म दिया।

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी ली च्याछाओ ने कहा कि वर्ष 2024 चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ है। इसका विशेष महत्व है कि ‘यिंगयिंग’ और ‘लेले’ ने हांगकांग में पांडा शावकों की पहली जोड़ी को जन्म दिया।

उन्होंने एक बार फिर हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र को पांडा उपहार में देने के लिए मातृभूमि को धन्यवाद दिया, जिसने हांगकांग के लिए मातृभूमि चीन की देखभाल और समर्थन को पूरी तरह से प्रदर्शित किया।

उन्होंने कहा कि यह अवधि नवजात पांडा भ्रूण के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। उन्होंने हांगकांग महासागर पार्क की पेशेवर पशु देखभाल टीम और चीनी पांडा संरक्षण व अनुसंधान केंद्र के विशेषज्ञों को धन्यवाद दिया, जो ‘यिंगयिंग’ और पांडा शिशुओं की जोड़ी की सावधानीपूर्वक देखभाल करते हैं।

बताया जाता है कि वर्ष 1999 में, चीन की केंद्र सरकार ने हांगकांग को पांडा ‘आनआन’ और ‘च्याच्या’ की एक जोड़ी भेंट की। वर्ष 2007 में हांगकांग की मातृभूमि में वापसी की 10वीं वर्षगांठ पर, हांगकांग को पांडा ‘लेले’ और ‘यिंगयिंग’ मिले।

‘च्याच्या’ का वर्ष 2016 में 38 वर्ष की आयु में निधन हो गया, जिससे वह दुनिया का सबसे उम्रदराज़ चिड़ियाघर में रहने वाला पांडा बना, जबकि ‘आनआन’ का वर्ष 2022 में 35 वर्ष की आयु में निधन हो गया। ‘यिंगयिंग’ और ‘लेले’ दोनों का जन्म अगस्त वर्ष 2005 में हुआ।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine