आयरलैंड के 4,000 सीटों वाले क्रिकेट स्टेडियम को 2030 टी20 विश्व कप के लिए मंजूरी: रिपोर्ट

आयरलैंड के 4,000 सीटों वाले क्रिकेट स्टेडियम को 2030 टी20 विश्व कप के लिए मंजूरी: रिपोर्ट

नई दिल्ली, 14 अगस्त (आईएएनएस)। आयरिश सरकार ने एक अत्याधुनिक 4,000 सीटों वाले क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की योजना तैयार की है, जिसे 2030 पुरुष टी20 विश्व कप के लिए समय पर पूरा किया जाएगा। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है।

आयरलैंड, इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के साथ साझेदारी में, 2030 में टी20 विश्व कप की सह-मेजबानी करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट आयरलैंड पश्चिम डबलिन के एबॉटस्टाउन में स्पोर्ट आयरलैंड परिसर में क्रिकेट के लिए एक स्थायी घर सुरक्षित करने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहा है। सरकार की मंजूरी के साथ, परियोजना पूर्व-निविदा चरण में आगे बढ़ गई। ‘द आयरिश टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, 2025 के मध्य तक टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो प्रारंभिक निर्माण 2028 तक पूरा हो जाना चाहिए।

उम्मीद है कि खेल मंत्री कैथरीन मार्टिन और राज्य मंत्री थॉमस बर्न योजनाओं का विवरण देते हुए एक औपचारिक घोषणा करेंगे, जिसमें एक उच्च प्रदर्शन केंद्र और अंततः एक इनडोर स्कूल और मीडिया सुविधाएं भी शामिल हैं।

जबकि क्रिकेट आयरलैंड ने शुरुआत में 8,000 सीटों वाले स्टेडियम की कल्पना की थी, जो प्रमुख आयोजनों के लिए 20,000 सीटों तक विस्तार करने में सक्षम था, पहले चरण में 4,000 की अधिक मामूली क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह चरणबद्ध दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि स्टेडियम 2030 विश्व कप के लिए समय पर तैयार हो, साथ ही भविष्य में विस्तार की अनुमति भी दी जाए क्योंकि आयरलैंड में खेल का विकास जारी है।

नया स्टेडियम कई तार्किक चुनौतियों को कम करेगा, और अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए एक समर्पित स्थल प्रदान करेगा जो उच्चतम मानकों को पूरा करता है। नई घास की पिचों को शामिल करना, जिन्हें पूर्ण अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी से पहले व्यवस्थित होने में कई वर्षों की आवश्यकता होती है, परियोजना का एक महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित करना है कि 2030 विश्व कप आने तक आयरलैंड की सुविधाएं विश्व स्तरीय हों।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine