इंडोनेशियाई राष्ट्रपति ने हाई-टेक स्मार्ट रेल प्रणाली की टेस्ट राइड का अनुभव किया

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति ने हाई-टेक स्मार्ट रेल प्रणाली की टेस्ट राइड का अनुभव किया

बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कई कैबिनेट मंत्रियों के साथ इंडोनेशिया की नयी राजधानी नुसंतारा में एक चीनी कंपनी द्वारा विकसित हाई-टेक स्मार्ट रेल प्रणाली की टेस्ट राइड का अनुभव किया।

नए राष्ट्रपति भवन से शुरू हुई यह सवारी 2 किलोमीटर का रास्ता तय करती हुई चार कार्यालय भवनों का चक्कर लगाते हुए वापस राष्ट्रपति भवन में पहुंची। एक सम्मेलन के दौरान, राष्ट्रपति विडोडो ने पारंपरिक रेल परिवहन की तुलना में स्मार्ट रेल प्रणाली के लाभों पर जोर दिया, खासकर इंडोनेशिया जैसे तेजी से शहरीकरण करने वाले शहरों में।

उन्होंने बताया कि स्मार्ट रेल प्रणाली पारंपरिक सबवे और लाइट रेल विकल्पों के लिए अधिक टिकाऊ, लागत प्रभावी विकल्प प्रदान करती है। इंडोनेशिया बढ़ते प्रदूषण और तेजी से भीड़भाड़ वाले शहरी क्षेत्रों से जूझ रहा है, विडोडो ने हरित ऊर्जा-आधारित सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की आवश्यकता पर जोर दिया। कम लागत और उच्च दक्षता वाली स्मार्ट रेल प्रणाली देश के बढ़ते शहरों के लिए एक आशाजनक समाधान प्रस्तुत करती है।

स्मार्ट रेल प्रणाली चीन रेलवे रोलिंग स्टॉक कॉर्पोरेशन (सीआरआरसी) द्वारा एक तकनीकी नवाचार है। यह वर्चुअल ट्रैक, पेइतो पोजिशनिंग, ऑटोमेटिक ड्राइविंग और बैटरी पावर जैसी उन्नत तकनीकों को एकीकृत करता है। यह न केवल कम निर्माण लागत और कम विकास समयसीमा का दावा करता है, बल्कि इसके संचालन में उच्च लचीलापन भी प्रदान करता है। यातायात की भीड़ को कम करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की अपनी क्षमता के साथ, यह प्रणाली इंडोनेशिया के प्रमुख शहरों में पर्यावरणीय दबावों को कम करने के लिए तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine