जापानी आक्रमणकारी सेना के पूर्व सदस्य ने अपराधों की गवाही दी

जापानी आक्रमणकारी सेना के पूर्व सदस्य ने अपराधों की गवाही दी

बीजिंग, 13 अगस्त (आईएएनएस)। चीन के खिलाफ जापानी आक्रमणकारी सेना की नंबर 731 टुकड़ी के पूर्व सदस्य हिदेओ शिमिजू 12 अगस्त को पूर्वोत्तर चीन के हेलोंगच्यांग प्रांत के हार्पिन शहर पहुंचे।

मंगलवार को सुबह उन्होंने हार्पिन शहर स्थित नंबर 731 टुकड़ी के अपराधों के साक्ष्य प्रदर्शनी हॉल जाकर अपराधों की गवाही दी। बताया जाता है कि हिदेओ शिमिजू की उम्र 94 साल है। मार्च 1945 में 14 वर्षीय हिदेओ शिमिजू को किशोर सैनिक के रूप में भर्ती किया गया और हार्पिन तैनात चीन के खिलाफ जापानी आक्रमणकारी सेना की नंबर 731 टुकड़ी के मुख्यालय में भेजा गया था।

14 अगस्त 1945 को वो जापानी टुकड़ियों के साथ जापान लौटने के लिए चीन भाग गए। साक्ष्य प्रदर्शनी हॉल के प्रमुख चिन छंगमिन ने कहा कि हिदेओ शिमिजू संभवतः नंबर 731 टुकड़ी के अंतिम पूर्व सदस्य होंगे, जो हार्पिन जाकर अपराधों की गवाही देंगे।

इससे पहले हिदेओ शिमिजू ने लिखा था कि ऐतिहासिक तथ्यों को छिपाया नहीं जा सकता। मेरा दृढ़ संकल्प है कि अपने जीवनकाल के दौरान चीन के खिलाफ जापानी आक्रमणकारी सेना की नंबर 731 टुकड़ी के पूर्व स्थल जाकर आहत चीनी लोगों के प्रति गहरी खेद व्यक्त करना चाहता हूं। आशा है कि ज्यादा अधिक लोगों में चिंतन और सतर्कता पैदा होगी और कठिन परिश्रम से प्राप्त शांति के मूल्य को समझा जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine