ऐतिहासिक ओलंपिक गोल्ड मेडल पर पाकिस्तान में अरशद नदीम के घर मनाया गया जश्न

ऐतिहासिक ओलंपिक गोल्ड मेडल पर पाकिस्तान में अरशद नदीम के घर मनाया गया जश्न

खानेवाल, 9 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने अपने देश के लिए ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक पुरुष भाला फेंक प्रतियोगिता में 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। यह पाकिस्तान के लिए ओलंपिक में पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल है।

नदीम ने अपने अंतिम प्रयास में 91.79 मीटर के एक और शानदार थ्रो के साथ इस इवेंट का समापन किया। पाकिस्तान में नदीम के गृहनगर खानेवाल में जश्न का माहौल है। ढोल बजाकर, नाचकर, मिठाई खिलाकर इस गोल्ड मेडल का जश्न मनाया जा रहा है। नदीम की ऐतिहासिक उपलब्धि पर उनकी मां बहुत खुश हैं।

खानेवाल में नदीम की जीत का क्रेडिट उनकी मां को दिया जा रहा है। नदीम की मां को स्थानीय लोगों के द्वारा गुलदस्ता भेंटकर सम्मान दिया गया है। नदीम की मां ने कहा कि, वह बहुत खुश हैं उनके बेटे ने देश का नाम रोशन किया है। नदीम के घर के पास लोगों के मिलने का सिलसिला शुरू हो चुका है। नदीम अपने घर पर देसी उपकरणों के साथ ट्रेनिंग करते थे।

अरशद नदीम ने अपने 92.97 मीटर के थ्रो से ओलंपिक रिकॉर्ड भी बनाया है। इससे पहले यह ओलंपिक रिकॉर्ड डेनमार्क के एंड्रियास थोर्किल्डसेन के नाम था, जिन्होंने 2008 बीजिंग में 90.57 मीटर का थ्रो किया था। अरशद नदीम ने टोक्यो ओलंपिक में भी फाइनल में जगह बनाई थी। वह ऐसा करने वाले पहले पाकिस्तानी ट्रैक एंड फील्ड एथलीट बने थे। इसके अलावा, अरशद नदीम मौजूदा राष्ट्रमंडल चैंपियन भी हैं।

पेरिस ओलंपिक इवेंट में भारत के नीरज चोपड़ा ने 89.45 मीटर के साथ अपने करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया था और सिल्वर मेडल अपने नाम किया। पुरुष भाला फेंक प्रतियोगिता में ओवरऑल विश्व रिकॉर्ड जान जेलेजनी के नाम है, जिन्होंने 98.48 मीटर के थ्रो के साथ कमाल किया था।

–आईएएनएस

एएस/

E-Magazine