भारत का लाइफ स्टाइल मार्केट 2028 तक 210 अरब डॉलर को छू सकता है : रिपोर्ट

भारत का लाइफ स्टाइल मार्केट 2028 तक 210 अरब डॉलर को छू सकता है : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 7 अगस्त (आईएएनएस)। भारत में तेज आर्थिक गति से खर्च योग्य आय बढ़ने के कारण लाइफस्टाइल मार्केट 10 से 12 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़कर 2028 तक 210 अरब डॉलर पर पहुंच सकता है, जो कि फिलहाल 130 अरब डॉलर का है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

बैन एंड कंपनी और मंत्रा की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया कि देश का ऑनलाइन फैशन और लाइफस्टाइल मार्केट 16 से 17 अरब डॉलर बढ़कर 40 से 45 अरब डॉलर तक 2028 तक पहुंच सकता है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि लाइफस्टाइल में ई-कॉमर्स की हिस्सेदारी में आने वाले वर्षों में बढ़त देखने को मिलेगी। यह मौजूदा 13 प्रतिशत से बढ़कर 2028 तक 18 से 22 प्रतिशत पर पहुंच सकती है। इसका मतलब यह है कि आने वाले वर्षों में लाइफस्टाइल सेक्टर में आने वाला पांच में से एक रुपया ऑनलाइन माध्यम से आएगा।

मौजूदा समय में भारत में 17.5 करोड़ लोग ऑनलाइन माध्यम से लाइफस्टाइल उत्पाद खरीदते हैं और प्रति वर्ष 6 से 7 औसत लेनदेन करते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया कि जेन-जेड द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग मार्केट का नेतृत्व किया जा रहा है। वहीं, गैर-जेन-जेड कैटेगरी के लोग अधिक ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और यह 8 से 9 लेनदेन प्रति वर्ष करते हैं।

ई-लाइफस्टाइल में फैशन की हिस्सेदारी 75 से 80 प्रतिशत की है। वहीं, ब्यूटी और पर्सनल केयर का नंबर इसके बाद आता है।

रिपोर्ट में बताया गया कि दुनिया के टॉप 50 ग्लोबल लाइफस्टाइल ब्रांड में से 90 प्रतिशत भारत में एक्टिव हैं और आधे से ज्यादा 30 मिलियन से ज्यादा की आय आर्जित कर रहे हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि महंगाई कम होने, जेन-जेड शॉपर्स की संख्या में इजाफा होने और औपचारिक रिटेल की तरफ लोगों का रुझान होने के चलते लाइफस्टाइल सेक्टर में बढ़त देखने को मिलेगी।

बैन एंड कैपिटल में पार्टनर मनान भसीन ने कहा कि भारत में कपड़े का कारोबार सूरत और तिरुपुर से भी बाहर तेजी से फैल रहा है। नए मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर देश के सभी भागों में तेजी से फैल रहे हैं।

—आईएएनएस

एबीएस/एबीएम

E-Magazine