विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से बाहर करना बड़े षड्यंत्र का हिस्सा : केसी त्यागी

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से बाहर करना बड़े षड्यंत्र का हिस्सा : केसी त्यागी

पटना, 7 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य करार दिये जाने पर जनता दल यूनाइटेड (जदयू) नेता के.सी. त्यागी ने कहा कि यह एक बड़े षड्यंत्र का हिस्सा है।

जदयू नेता ने कहा, “विनेश फोगाट स्वर्ण पदक जीतने के बेहद करीब थीं। वह उदियमान खिलाड़ी हैं। जिस तरह उनका वजन बढ़ा हुआ दिखाकर उन्हें प्रतिस्पर्धा से बाहर रखा गया है, यह एक बड़े षड्यंत्र का हिस्सा है। मैं भारत सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप की मांग करता हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “ओलंपिक संघ पहले भी कई प्रकार के षड्यंत्र का हिस्सा बन चुका है। मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मामले का संज्ञान लिया है। पीएम ने अंतर्राष्ट्रीय संघ से भी इस मामले में आग्रह किया है। मुझे आशा है कि दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। विनेश फोगाट पुनः स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब होंगी।”

के.सी. त्यागी समेत कई नेताओं ने विनेश फोगाट के अयोग्य होने को साजिश करार दिया है। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि विनेश फोगाट से हमें गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद थी। प्रतियोगिता के पहले खिलाड़ियों का वजन नापा जाता है, लेकिन अचानक से कैसे उनका वजन बढ़ गया और वह अयोग्य घोषित हो गईं? इसकी तह में जाना जरूरी है।

बता दें कि विनेश 50 किलोग्राम वर्ग में ओलंपिक कुश्ती में हिस्सा ले रही थीं। वह फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला पहलवान थीं। उनका कम से कम रजत पदक तो पक्का था और उनके फॉर्म को देखते हुए गोल्ड जीतने का भी सुनहरा मौका था। फाइनल के दिन बुधवार को उनका वजन मापा गया जो 50 किलोग्राम से मात्र 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। इस कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही देश के 140 करोड़ लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

–आईएएनएस

एसएम/एकेजे

E-Magazine