चीन ने न्यायिक संप्रभुता और वैध चिंताओं का सम्मान करने का आह्वान किया

चीन ने न्यायिक संप्रभुता और वैध चिंताओं का सम्मान करने का आह्वान किया

बीजिंग, 6 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र स्थित चीनी उप प्रतिनिधि ताई पिंग ने सोमवार को सुरक्षा परिषद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के सूडान से संबंधित मुद्दों पर समीक्षा करते समय एक भाषण दिया।

उन्होंने कहा कि दारफुर स्थिति संबंधित जांच मामलों के निपटारे में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय को रोम कानून और सुरक्षा परिषद के प्राधिकरण का पालन करना जारी रखना चाहिए और स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से कानून के अनुसार शक्तियों का प्रयोग करना चाहिए। सूडान की न्यायिक संप्रभुता और उचित चिंताओं का पूरा सम्मान करना चाहिए।

ताई पिंग ने कहा कि सूडान में संघर्ष 16 महीने तक चला है, और चीन हमेशा कहता है कि संघर्ष को खत्म करने और शांति बहाल करने के लिए राजनीतिक समझौता ही एकमात्र संभव तरीका है।

उन्होंने जोर दिया कि चीन न्यायिक व्यवस्था को मजबूत करने और दंडमुक्ति से लड़ने के लिए खुद पर भरोसा करने में सूडान का समर्थन करता है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को वर्तमान में सूडान की विभिन्न व्यावहारिक कठिनाइयों पर ध्यान देना चाहिए, सूडान को अपने संक्रमणकालीन न्यायिक संस्थानों को पुनर्जीवित करने में मदद करनी चाहिए, और अपनी न्यायिक क्षमता निर्माण और न्यायिक प्राधिकरण को लगातार मजबूत करना चाहिए।

ताई पिंग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय पर चीन का पक्ष नहीं बदला है। चीन को उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय ज्वलंत मामलों के निपटारे में राजनीतिकरण और दोहरे मानकों से बचेगा, अंतरराष्ट्रीय कानून को समानता से लागू करेगा और प्रभावी ढंग से रचनात्मक भूमिका निभाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine