पेरिस ओलंपिक: कांस्य पदक मैच में लक्ष्य सेन को मिली हार

पेरिस ओलंपिक: कांस्य पदक मैच में लक्ष्य सेन को मिली हार

पेरिस, 5 अगस्त (आईएएनएस)। भारत के युवा बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन का कांस्य पदक जीतने का सपना टूट गया है। लक्ष्य को मलेशिया के विश्व नंबर 7 ली ज़ी जिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। 71 मिनट तक चले इस कड़े मुकाबले में लक्ष्य 21-13, 16-21, 11-21 से हार गए।

इससे पहले लक्ष्य को सेमीफाइनल में विक्टर एक्सेलसेन से हार मिली थी। कांस्य पदक मैच की शुरुआत लक्ष्य ने पूरे आत्मविश्वास के साथ की और ली ज़ी जिया के खिलाफ उनका हेड टू हेड रिकॉर्ड भी बेहतर था। लक्ष्य ने ली ज़ी जिया को पिछले पांच मुकाबलों में चार बार हराया था।

पहले गेम में लक्ष्य ने शानदार शुरुआत की और 21-13 से जीत दर्ज की। दूसरे गेम में भी लक्ष्य ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन ली जिया ने बाद में शानदार वापसी की और 12-8 की बढ़त बना ली। हालांकि, लक्ष्य ने लगातार चार अंक जीतकर स्कोर बराबर कर दिया। लेकिन एक गलती के कारण ली जिया ने 16-21 से गेम जीतकर स्कोर 1-1 कर दिया।

तीसरे गेम में ली जिया ने शुरुआत से ही दबदबा बनाया और 9-2 की बढ़त ले ली। लक्ष्य ने वापसी की कोशिश की लेकिन ली जिया ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया और अंततः 21-11 से गेम और मैच जीत लिया। इस हार के साथ भारत का कांस्य पदक जीतने का सपना भी टूट गया है। इससे पहले, लक्ष्य सेन पुरुष एकल में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए।

पेरिस ओलंपिक में इससे पहले निशानेबाजों ने भारत को तीन पदक दिलाए थे। जिनमें मनु भाकर (महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल), मनु-सरबजोत (मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल) और स्वप्निल कुसाले (पुरुषों की 25 मीटर राइफल थ्री पोजीशन) शामिल हैं।

सेन पेरिस में भारतीय बैडमिंटन दल की आखिरी उम्मीद थे। इससे पहले पीवी सिंधु, सात्विक-चिराग और एचएस प्रणॉय पहले ही बाहर हो चुके थे।

–आईएएनएस

एएस/

E-Magazine