ऑस्ट्रेलिया ने आतंकी खतरे का स्तर 'संभावित' तक बढ़ाया

ऑस्ट्रेलिया ने आतंकी खतरे का स्तर 'संभावित' तक बढ़ाया

कैनबरा, 5 अगस्त (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने ऐलान किया है कि आधिकारिक आतंकी खतरे का स्तर बढ़ा कर ‘संभावित’ कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि यह फैसला युवा कट्टरपंथ में वृद्धि, ऑनलाइन कट्टरवाद और नई मिश्रित विचारधाराओं के उदय से प्रेरित है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, कैनबरा में एक संवाददाता सम्मेलन में अल्बानीज ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) ने सोमवार सुबह एक बैठक में ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा और खुफिया संगठन (एएसआईओ) से जानकारी मिलने के बाद खतरे का स्तर बढ़ाने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, “मैं ऑस्ट्रेलियाई लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि संभावित का मतलब अपरिहार्य नहीं है और इसका मतलब यह नहीं है कि किसी आकस्मिक खतरे या खतरे के बारे में खुफिया जानकारी है, लेकिन हमें जो सलाह मिली है वह यह है कि ऑस्ट्रेलियाई चरमपंथी विचारधाराओं की अलग-अलग श्रेणी को अपना रहे हैं। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सतर्क रहें।”

एएसआईओ के महानिदेशक माइक बर्गेस ने कहा कि एजेंसी ने अप्रैल के बाद से आठ संभावित आतंकवादी घटनाओं को विफल कर दिया है।

उन्होंने चेतावनी दी है कि भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर हथियारों का उपयोग कर व्यक्तियों या आतंकवादियों के छोटे समूह से हमले किए जाने की संभावना है।

उन्होंने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “कई ऑस्ट्रेलियाई लोग अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए हिंसा का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं। इसमें हिंसक विरोध, दंगे, किसी राजनेता या लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमले शामिल हैं।”

बर्गेस ने आगे कहा कि गाजा में चल रहा संघर्ष आतंकी खतरे के स्तर को बढ़ाने का कारण नहीं है लेकिन यह एक अहम कारक तो है।

नवंबर 2022 में आतंकवाद के खतरे के स्तर को “संभावित” तक कम कर दिया गया था। इसके आठ साल बाद इसे आखिरी बार इस्लामिक स्टेट (आईएस) के उद्भव के दौरान 2014 में “संभावित” तक बढ़ाया गया था।

–आईएएनएस

एसएम/एसकेपी

E-Magazine