पेरिस ओलंपिक: झेंग छिनवेन ने महिला टेनिस एकल चैंपियनशिप जीतकर रचा इतिहास

पेरिस ओलंपिक: झेंग छिनवेन ने महिला टेनिस एकल चैंपियनशिप जीतकर रचा इतिहास

बीजिंग, 4 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी प्रतिनिधिमंडल ने 3 अगस्त को पेरिस ओलंपिक में तीन स्वर्ण पदक जीते। पेरिस ओलंपिक खेलों के महिला टेनिस एकल फाइनल में चीनी एथलीट झेंग छिनवेन ने चैंपियनशिप जीती और इतिहास रच दिया।

यह पहली बार है जब किसी चीनी खिलाड़ी ने ओलंपिक टेनिस एकल स्वर्ण पदक जीता है। झेंग छिनवेन का स्वर्ण पदक कड़ी मेहनत से जीता गया। पदक जीतने के बाद झेंग छिनवेन ने कहा कि वह ओलंपिक में आखिरी क्षण तक लड़ीं।

चीन की टेबल टेनिस टीम भी इतिहास रच रही है। साल 1988 में टेबल टेनिस के ओलंपिक इवेंट बनने के बाद से चीनी टीम हमेशा महिला एकल प्रतियोगिता की चैंपियन रही है। इस ओलंपिक गेम्स का फाइनल दो चीनी खिलाड़ियों चेन मेंग और सुन यिंग्शा के बीच हुआ। अंत में, चेन मेंग ने 4-2 से जीत हासिल की और सफलतापूर्वक अपने खिताब का बचाव किया। उन्होंने खेल के बाद कहा: “इस फाइनल में कोई हारा नहीं है। हमने एक बार फिर चीनी प्रतिनिधिमंडल के लिए स्वर्ण और रजत पदक जीते।”

बैडमिंटन महिला युगल प्रतियोगिता में भी स्वर्ण और रजत पदक चीन ने जीते हैं। फाइनल मैच चीनी बैडमिंटन खिलाड़ी चेन छिंगचेन-ज्या ईफ़ान और लियू शेंगशू-टैन निंग के बीच हुआ। अंत में, चेन छिंगचेन-ज्या ईफ़ान ने महिला बैडमिंटन युगल में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता।

पदक सूची में चीन 16 स्वर्ण, 12 रजत और नौ कांस्य पदकों के साथ पहले स्थान पर है। अमेरिका 14 स्वर्ण, 24 रजत और 23 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर है। मेज़बान फ़्रांस 12 स्वर्ण, 14 रजत और 16 कांस्य के साथ तीसरे स्थान पर है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine