आईएएनएस एक्सक्लूसिव : बजट से लेकर क्रिकेट तक हरभजन सिंह ने दी बेबाक राय

आईएएनएस एक्सक्लूसिव : बजट से लेकर क्रिकेट तक हरभजन सिंह ने दी बेबाक राय

नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद और टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने गुरुवार को आईएएनएस से खास बातचीत की। इस दौरान उन्होंने अमृतसर एयरपोर्ट को लेकर अपनी मांग दोहराने के साथ ही ओलंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। हरभजन सिंह ने अगले साल होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बीसीसीआई के टीम इंडिया को पाकिस्तान नहीं भेजने वाले फैसले को लेकर भी अपनी राय दी।

सवाल : अमृतसर एयरपोर्ट को लेकर आपकी सरकार से क्या डिमांड है?

जवाब : हमने सरकार से कहा है कि पूरे भारत वर्ष में एयरपोर्ट बन रहे हैं। वहीं, अमृतसर का एयरपोर्ट छोटा है, उसे बड़ा किया जाए और वहां पर सिर्फ घरेलू फ्लाइट है, एक या दो फ्लाइट ऐसी है, जो इंटरनेशनल है। हम चाहते हैं कि अमेरिका और कनाडा का सेक्टर खोला जाए। क्योंकि अभी हाल फिलहाल में जो भारत और कनाडा के बीच एक समझौता हुआ है कि जहां से सबसे ज्यादा यात्री कनाडा या अमेरिका के लिए जाते हैं, वह पंजाब है। पंजाब से अगर अमेरिका या कनाडा तक डायरेक्ट फ्लाइट जाएगी, तो पंजाब के लोगों का बहुत सारा खर्च बचेगा। क्योंकि, वह पंजाब से पहले दिल्ली आते हैं और ऐसे में आने-जाने से लेकर रहने तक का खर्च बढ़ता है। ऐसे में अगर अमृतसर का एयरपोर्ट को बड़ा कर दिया जाए और फ्लाइट की संख्या बढ़ा दी जाए तो पंजाब के लोगों को बड़ी सुविधा हो जाएगी।

सवाल : भारत ने क्रिकेट में तो अपना दम दिखाया ही है, कल से ओलंपिक शुरू हो रहे हैं, खिलाड़ियों को क्या मैसेज देना चाहते हैं?

जवाब : सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देता हूं। हमारी दुआ है कि सभी खिलाड़ियों के गले में मेडल हो, जब हमारे एथलीट स्वदेश वापस आएं। हमारे खिलाड़ी ढेर सारे मेडल भारत लेकर वापस आएं।

सवाल : चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर पाकिस्तानी मीडिया और पैनेलिस्ट भारत पर आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं, आपका उनको क्या जवाब है?

जवाब : भारतीय टीम पाकिस्तान क्यों जाए? ये मुझे कोई बता दे। वहां सुरक्षा की व्यवस्था नहीं है। उनके खुद के हालात खराब हैं, आए दिन वहां कोई न कोई वारदात होती है। मुझे नहीं लगता है कि टीम इंडिया का वहां जाना सुरक्षित है। बीसीसीआई का स्टैंड बिल्कुल सही है, खिलाड़ियों की सुरक्षा से ऊपर कुछ भी नहीं हैं। मुझे लगता है कि बीसीसीआई ने बिल्कुल सही फैसला लिया है। उसका मैं स्पोर्ट करता हूं।

सवाल : केंद्र सरकार ने जो बजट पेश किया है, उस पर आपकी क्या राय है?

जवाब : बजट में बहुत कुछ हो सकता था, बजट संतोषजनक नहीं है। इस बजट में पंजाब के लिए तो कुछ भी नहीं है। अगर पंजाब के लिए कुछ नहीं है, तो हम यही कहेंगे कि हमारे किसानों के लिए कुछ नहीं है, सब्सिडी कुछ नहीं है। इस बजट में पंजाब के लिए बहुत कुछ हो सकता था। यह बजट एक या दो राज्य के लिए लाभदायक है। हमारे लिए इसमें कुछ नहीं है।

–आईएएनएस

एसके/

E-Magazine