रियो, टोक्यो की निराशा के बाद पेरिस में पदक पर निशाना साधेंगे निशानेबाज

रियो, टोक्यो की निराशा के बाद पेरिस में पदक पर निशाना साधेंगे निशानेबाज

नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। भारत की 21 सदस्यीय निशानेबाजी टीम आगामी पेरिस ओलंपिक में एथलेटिक्स के बाद दूसरी सबसे बड़ी टीम है। यह खेलों के इतिहास में भारत का अब तक का सबसे बड़ा निशानेबाजी दल भी है, जिसने टोक्यो के पिछले सर्वश्रेष्ठ 15 सदस्यीय दल को पीछे छोड़ दिया है। जैसे-जैसे टीम में निशानेबाजों की संख्या बढ़ी है, पिछले दो ओलंपिक में रिकॉर्ड संख्या में खिलाड़ी उतारने के बावजूद खाली हाथ लौटने के बाद उनसे उम्मीदें भी कई गुना बढ़ गई हैं।

वास्तव में, खेल में भारत का आखिरी ओलंपिक पदक 2012 लंदन ओलंपिक में आया था जब विजय कुमार ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में रजत पदक जीता था और गगन नारंग ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता था। नारंग फिलहाल भारत के शेफ-डी-मिशन के तौर पर पेरिस में हैं।

निशानेबाजी में भारत का पहला ओलंपिक पदक राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जीता था जब उन्होंने 2004 एथेंस ओलंपिक में पुरुषों की डबल ट्रैप में रजत पदक जीता था। तब से देश ने इस खेल में तीन और पदक जीते हैं, जिसमें 2008 बीजिंग ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में अभिनव बिंद्रा का स्वर्ण पदक भी शामिल है।

इस बार भारत को निशानेबाजी में बेहतर नतीजे की उम्मीद है कि वह पदक जीतने का सिलसिला जारी रखेगा जो पिछले दो खेलों में रुका हुआ है । आशावाद का एक मुख्य कारण यह है कि निशानेबाजों ने व्यापक प्रशिक्षण लिया है और कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, पदक जीते हैं और रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। राइफल टीम की मुख्य कोच सुमा शिरूर के अनुसार, निशानेबाजों ने सिमुलेशन और मानसिक वार्म-अप के माध्यम से खेल के मानसिक पहलू पर भी काम किया है।

भारत ने इस शोपीस इवेंट के लिए रिकॉर्ड 21 कोटा स्थान अर्जित किए हैं। मनु भाकर एक से अधिक व्यक्तिगत स्पर्धाओं – महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल – में भाग लेने वाली एकमात्र निशानेबाज होंगी। टोक्यो में खेलों में पदार्पण के बाद यह उनका दूसरा ओलंपिक होगा।

आठ व्यक्तिगत राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं में संभावित 16 पदक अवसरों की पेशकश के साथ, भारत के पास चार व्यक्तिगत शॉटगन स्पर्धाओं में रिकॉर्ड छह शुरुआत होगी। पांच मिश्रित टीमें, राइफल और पिस्टल के लिए दो-दो और शॉटगन के लिए एक, भी भारत की तरफ से चुनौती पेश करेंगी।

मनु के अलावा, पेरिस 2024 के लिए भारत की ओलंपिक शूटिंग टीम में 11 नवोदित खिलाड़ियों के साथ वापसी करने वाले राइफल निशानेबाज ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर, अंजुम मुद्गिल और एलावेनिल वलारिवान शामिल हैं।

हाल के एशियाई खेलों में 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन की स्वर्ण पदक विजेता सिफ्त कौर समरा और हांगझाऊ एशियाई खेलों में चार पदक जीतने वाली 19 वर्षीय ईशा सिंह टीम में शामिल हुईं। पिस्टल टीम में मनु, ईशा सिंह और रिदम सांगवान हैं।

उल्लेखनीय चूक में रुद्राक्ष पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार और आशी चौकसे शामिल हैं। 10 मीटर एयर पिस्टल टीम में एशियाई खेलों के चैंपियन सरबजोत सिंह और अर्जुन सिंह चीमा शामिल हैं।

जून में आईएसएसएफ विश्व कप के बाद घोषित शॉटगन टीम में अनंत जीत सिंह नरुका (पुरुष स्कीट), माहेश्वरी चौहान और रायज़ा ढिल्लों (महिला स्कीट), पृथ्वीराज टोन्डाईमान (पुरुष ट्रैप), राजेश्वरी कुमारी और श्रेयशी सिंह (महिला ट्रैप) शामिल हैं। श्रेयसी सिंह आईएसएसएफ द्वारा अनुमोदित कोटा स्वैप के बाद दो बार के ओलंपियन मैराज अहमद खान और भवनेश मेंदीरत्ता की जगह शामिल हुईं, जिन्होंने भारत का पहला पेरिस 2024 कोटा अर्जित किया।

टीम में अनुभव और युवा प्रतिभाओं का एक बड़ा मिश्रण है जो फ्रांस की राजधानी में प्रतिष्ठित पोडियम फिनिश के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

भारत ने अब तक ओलंपिक में निशानेबाजी में चार पदक जीते हैं – एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य। देखने वाली बात यह होगी कि क्या वे इसमें कुछ और जोड़ेंगे।

पेरिस ओलंपिक के लिए भारत की शूटिंग टीम:

राइफल

पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल: संदीप सिंह, अर्जुन बाबूता

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल: इलावेनिल वलारिवान, रमिता जिंदल

महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन: सिफ्त कौर समरा, अंजुम मुद्गिल

पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन: ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, स्वप्निल कुसाले

10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम: संदीप सिंह/एलावेनिल वलारिवान, अर्जुन बाबूता/रमिता जिंदल

पिस्टल

पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल: सरबजोत सिंह, अर्जुन चीमा

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल: मनु भाकर, रिदम सांगवान

पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल: अनीश भनवाला, विजयवीर सिद्धू

महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल: मनु भाकर, ईशा सिंह

10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम: सरबजोत सिंह/मनु भाकर, अर्जुन सिंह चीमा/रिदम सांगवान

शॉटगन

पुरुष ट्रैप : पृथ्वीराज टोन्डाईमान

महिला ट्रैप: राजेश्वरी कुमारी, श्रेयसी सिंह

पुरुषों की स्कीट: अनंतजीत सिंह नरूका

महिला स्कीट: माहेश्वरी चौहान, रायज़ा ढिल्लों

स्कीट मिश्रित टीम: अनंतजीत सिंह नरुका/माहेश्वरी चौहान

–आईएनएस

आरआर/

E-Magazine