हेल्थ सेक्टर को बजट से काफी उम्मीद, एआई का प्रयोग बढ़ेगा

हेल्थ सेक्टर को बजट से काफी उम्मीद, एआई का प्रयोग बढ़ेगा

नई दिल्ली, 19 जुलाई (आईएएनएस)। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू होगा। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को लोकसभा में बजट पेश करेंगी। स्वास्थ्य क्षेत्र को बजट से काफी उम्मीदें हैं।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने आईएएनएस को बताया कि देश में सबसे बड़ी डिजिटल स्वास्थ्य योजना के लिए एक रिपोर्ट जारी की गई है। इसे डिजिटल स्वास्थ्य सेवा और कॉरपोरेट वेलनेस की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

डॉ. पॉल ने कहा कि भारत लगातार स्वास्थ्य क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जा रहा है। आगे चलकर इसमें टेक्नोलॉजी के प्रयोग से स्वास्थ्य सेवा में और ज्यादा सुधार होगा और नए-नए आयाम बनेंगे। आगामी बजट को लेकर उन्होंने कहा, “हम सबको बजट का इंतजार है और स्वास्थ्य क्षेत्र को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं।”

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के डॉ. अपूर्व चंद्रा ने आईएएनएस से कहा, “हम देश में एआई का बहुत उपयोग कर सकते हैं। हेल्थ सेक्टर एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सबसे ज्यादा मदद ली जा सकती है। तमाम तरह की जांच और सूचना में इसका इस्तेमाल हो सकता है।”

उन्होंने बजट को लेकर कहा, “हमें उम्मीद है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में इस बार बजट को लेकर कई प्रावधान किए जाएंगे। हमें उम्मीद है कि नेशनल हेल्थ मिशन, नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और एम्स हॉस्पिटल के लिए पर्याप्त बजट रखा गया है।”

–आईएएनएस

एससीएच/एकेजे

E-Magazine