माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में खराबी के बाद मंत्री नायडू ने हवाई यात्रियों को दिया राहत का भरोसा

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में खराबी के बाद मंत्री नायडू ने हवाई यात्रियों को दिया राहत का भरोसा

नई दिल्ली, 19 जुलाई (आईएएनएस)। माइक्रोसॉफ्ट की वैश्विक क्लाउड सर्विस में आई खराबी के कारण देश के हवाई अड्डों पर उड़ानों में देरी हो रही है। इस स्थिति से निपटने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने यात्रियों को आश्वस्त किया है कि मंत्रालय और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) पूरी मुस्तैदी से स्थिति संभाल रहे हैं।

मंत्री नायडू ने कहा, “मैंने एयरपोर्ट अधिकारियों और एयरलाइनों को निर्देश दिया है कि वे यात्रियों के साथ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करें और देरी की स्थिति में यात्रियों के लिए बैठने की जगह, पानी और भोजन की पर्याप्त व्यवस्था करें। हम आपकी समस्याओं को समझते हैं और आपके सुरक्षित और शीघ्र यात्रा के लिए लगातार काम कर रहे हैं। आपके धैर्य और सहयोग के लिए हम आभारी हैं।”

मंत्रालय ने बताया कि तकनीकी समस्याओं के बावजूद हवाई अड्डों पर यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए मैनुअल प्रक्रियाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने यात्रियों के साथ लगातार संपर्क में बने रहने की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके लिए अतिरिक्त स्टाफ को भी उपलब्ध कराया गया है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने भी इस समस्या पर कहा कि पूरे विश्व में माइक्रोसॉफ्ट का क्लाउड सर्वर डाउन होने के कारण सेवाओं में दिक्कत आ रही है। हमारे देश में भी एयरलाइंस के ग्राउंड ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है, लेकिन मैनुअली उस पर काम चल रहा है। डीजीसीए और मिनिस्टर ऑफ सिविल एविएशन उसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। हमने सभी एयरलाइंस कंपनियों को सूचित कर दिया है कि वह सभी यात्रियों को इसके बारे में अवगत कराएं। हम इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि मैं पहली बार इस तरह की ग्लोबल तकनीकी समस्या देख रहा हूं। जिस तरह से हम तेजी से डिजिटल युग में आगे बढ़ रहे हैं, उससे हमें यह सीख मिलती है कि एक छोटी सी सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम इतने व्यापक स्तर पर परेशानी खड़ी कर सकती है। जैसे हम डिजिटल युग में आगे बढ़ रहे हैं, उससे जटिलताएं और जोखिम भी बढ़ रहे हैं। मुझे पूरा यकीन है इस तरह की चुनौतियों पर चर्चा जरूर होगी।

–आईएएनएस

एएस/एसकेपी

E-Magazine