जिब्राल्टर एफए ने यूरो 2024 जश्न का 'अपमान' करने के लिए स्पेन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

जिब्राल्टर एफए ने यूरो 2024 जश्न का 'अपमान' करने के लिए स्पेन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस) जिब्राल्टर फुटबॉल एसोसिएशन ने घोषणा की है कि उन्होंने स्पेनिश पुरुष राष्ट्रीय टीम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है, क्योंकि 2024 यूरो विजेताओं को ‘बेहद उत्तेजक और अपमानजनक’ गाने गाते हुए देखा गया था।

जिब्राल्टर एफए ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए बयान में कहा, “जिब्राल्टर एफए ने स्पेनिश पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के यूरो 2024 जीतने के आसपास जश्न की बेहद उत्तेजक और अपमानजनक प्रकृति पर ध्यान दिया है। एसोसिएशन आज सुबह यूरोपीय फुटबॉल के शासी निकाय, यूएफा के पास यूरो 2024 जीतने के बाद स्पेन की पुरुष राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों द्वारा जिब्राल्टर से संबंधित अस्वीकार्य नारे लगाने और गाना गाने को लेकर शिकायत दर्ज करने पर सलाह ले रहा है। फुटबॉल में इस प्रकृति के व्यवहार के लिए कोई जगह नहीं है।”

यह घटना तब हुई जब यूएफा यूरो टूर्नामेंट के खिलाड़ी रोड्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। मैनचेस्टर सिटी का मिडफील्डर ‘जिब्राल्टर स्पेनिश है’ गाते हुए मैड्रिड में भीड़ के साथ नारे लगा रहा था।

जिब्राल्टर स्पेन के दक्षिणी सिरे पर है जो 18वीं शताब्दी से ब्रिटिश शासन के अधीन है। नौ साल पहले स्पेनिश उत्तराधिकार के युद्ध के दौरान एंग्लो-डच सैनिकों द्वारा स्पेन से द्वीप छीन लेने के बाद, 1713 में यह ब्रिटिश प्रभुत्व बन गया। इसके लोगों ने 1967 में एक जनमत संग्रह में स्पेनिश संप्रभुता के खिलाफ और 2002 में स्पेन और ब्रिटेन के बीच साझा संप्रभुता के खिलाफ मतदान किया था।

2013 में, यूएफा ने देशों के बीच “संवेदनशीलता” के कारण प्रमुख टूर्नामेंटों के लिए जिब्राल्टर और स्पेन को योग्यता समूहों में अलग रखने का फैसला किया।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine