आज भारत दौरे पर आएंगी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना

आज भारत दौरे पर आएंगी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना 21-22 जून, 2024 को भारत यात्रा पर होंगी। भारत में तीसरी बार पीएम नरेन्द्र मोदी की सरकार के शपथ ग्रहण के बाद पीएम हसीना नई दिल्ली दौरे पर आने वाली पहली विदेशी मेहमान हैं।

वैसे वह पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी हिस्सा लेने के लिए आई थी। उसी दौरान उन्हें भारत की यात्रा पर आने के लिए पीएम मोदी ने आमंत्रित किया था। बांग्लादेश की पीएम को अगले महीने चीन की आधिकारिक यात्रा पर जाना है, जिसे देखते हुए उनकी नई दिल्ली यात्रा को लेकर बड़े वर्ग की दिलचस्पी है।

द्विपक्षीय मुद्दों के साथ ही क्षेत्रीय मुद्दे पर होगी बात

विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि दो दिनों के दौरान शेख हसीना की बैठक पीएम मोदी के साथ दो स्तरों पर होगी। इसके अलावा वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मिलेंगी। पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच होने वाली बैठक में द्विपक्षीय मुद्दों के साथ ही क्षेत्रीय मुद्दे भी उठने वाले हैं।

कारोबार समझौता करने पर सहमति बनने की भी संभावना

बताया जा रहा है कि बांग्लादेश पीएम की आगामी चीन दौरे से जुड़े कुछ मुद्दों पर भी बात होने वाली है। द्विपक्षीय मुद्दों पर कारोबार और कनेक्टिविटी का मुद्दा काफी अहम रहेगा। बांग्लादेश को भूटान और नेपाल के साथ कारोबार करने के लिए रास्ता दिए जाने के मामले पर बात आगे बढ़ने वाली है। जबकि दोनो देशों के बीच कारोबार समझौता करने पर सहमति बनने की भी संभावना है।

E-Magazine