यूपी: तीन साल बाद ग्रीनपार्क को मिला टेस्ट मैच…27 से होगा शुरू

यूपी: तीन साल बाद ग्रीनपार्क को मिला टेस्ट मैच…27 से होगा शुरू

तीन साल के लंबे समय के बाद कानपुर के ग्रीनपार्क को अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच की मेजबानी मिली है। भारत-बांग्लादेश सीरीज को दूसरा टेस्ट मैच यहां 27 सितंबर से एक अक्तूबर के बीच खेला जाएगा। ग्रीनपार्क देश के पांच हैरिटेज टेस्ट मैच केंद्रों में शामिल है, इसलिए इस बार भी स्टेडियम को वरीयता दी गई है।

बीसीसीआई ने भारत-बांग्लादेश सीरीज का कार्यक्रम गुरुवार को घोषित किया है। भारत 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा। पहला मैच 19 से 24 सितंबर तक चेन्नई, दूसरा मैच 27 सितंबर से एक अक्तूबर तक कानपुर में होगा। इसके बाद तीन टी-20 मैच भी होंगे।

बता दें कि ग्रीनपार्क में आखिरी टेस्ट मैच 25 से 29 नवंबर 2021 के बीच भारत और न्यूजीलैंड के मध्य हुआ था। ग्रीनपार्क में अभी तक कुल 23 टेस्ट, 15 वन-डे, एक अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच के अलावा आईपीएल के चार मैच हो चुके हैं। ग्रीनपार्क में अंतिम एकदिवसीय मैच 2017 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था।

24वां टेस्ट मैच होगा यह
देश के सबसे पुराने स्टेडियम में शुमार ग्रीनपार्क में सबसे पहला टेस्ट मैच वर्ष 1952 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इस वर्ष बांग्लादेश के खिलाफ यहां 24वां टेस्ट मैच होगा। बांग्लादेश की टीम के लिए यह पहला मौका होगा, जब वह ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेलेगी।

टीम इंडिया के लिए लकी रहा है ग्रीनपार्क
ग्रीनपार्क स्टेडियम हमेशा से टीम इंडिया के लिए काफी लकी रहा है। यहां पर खेले गए कुल 23 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को सात में जीत, 13 में ड्रॉ तथा तीन में हार का सामना करना पड़ा है। 15 वन-डे मैचों में भारत को 10 मैचों में जीत मिली है। पिछले चार टेस्ट मैचों में इंडिया ने ग्रीनपार्क में जीत दर्ज की है।

दर्शक क्षमता बढ़े तो मिलेंगे वनडे और टी-20 मैच
भारत-बांग्लादेश सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी ग्रीनपार्क को मिली है। इससे शहरियों में उत्साह है पर मायूसी इस बात की है कि टी-20 और एकदिवसीय मैच ग्रीनपार्क को नहीं मिल पाते हैं। इस मामले में पूर्व क्रिकेटर गोपाल शर्मा ने कहा कि ग्रीनपार्क देश के पुराने और ऐतिहासिक सेंटर में से एक है, इसलिए ग्रीनपार्क में टेस्ट मैच को प्राथमिकता दी जाती है।

सबसे पुराने पांच टेस्ट सेंटरों में कानपुर
कम दर्शक क्षमता, होटलों की कमी और एयरपोर्ट न होने के कारण ग्रीनपार्क को टी-20 व एकदिवसीय मैच नहीं मिलते हैं, क्योंकि टी-20 व एकदिवसीय मैचों में टेस्ट मैच की अपेक्षा दर्शकों की संख्या अधिक होती है। वहीं, यूपीसीए के निदेशक रियासत अली ने कहा कि कानपुर सबसे पुराने पांच टेस्ट सेंटरों में है, इसलिए यहां टेस्ट मैच होते हैं। दर्शक क्षमता यदि अधिक हो जाए तो भविष्य में यहां पर टी-20 और एकदिवसीय मैच में मिल सकते हैं।

स्टेडियम का रखरखाव न होना भी है कारण
यूपीसीए के मुताबिक यहां की वर्तमान दर्शक क्षमता 15 हजार के करीब पहुंच चुकी है। हालांकि पिछले वर्ष पीडब्ल्यूडी के आंकड़ों के मुताबिक ग्रीनपार्क की क्षमता 22230 है। इसका प्रमुख कारण स्टेडियम का रखरखाव न होना भी है। वर्ष 2021 में जब भारत और न्यूजीलैंड का टेस्ट मैच हुआ था, तो उस समय ग्रीनपार्क की क्षमता 27400 थी। अब जब ग्रीनपार्क में 27 सितंबर को टेस्ट मैच की मेजबानी मिल चुकी है, तो देखना होगा कि यूपीसीए और खेल प्रशासन यहां की दर्शक क्षमता को बढ़ाने के लिए कोई प्रयास करता है कि नहीं।

E-Magazine