खाना खाने से पहले करें योग, हर दिन एक से डेढ़ घंटे योग के लिए निकालें : योग गुरु ढाकाराम

खाना खाने से पहले करें योग, हर दिन एक से डेढ़ घंटे योग के लिए निकालें : योग गुरु ढाकाराम

जयपुर, 20 जून (आईएएनएस)। भारत समेत दुनिया भर में शुक्रवार को योग दिवस मनाया जाएगा। लेकिन इससे पहले जयपुर में महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें योग गुरु ढाकाराम ने सैकड़ों लोगों को योगाभ्यास और प्राणायाम कराया। इस दौरान उन्होंने योग के महत्व को भी रेखांकित किया।

गुरु ढाकाराम ने कहा कि हम सब को एक नियम बना लेना चाहिए कि खाना बाद में खाएं, लेकिन योग पहले करें। हमें 24 घंटे में एक से डेढ़ घंटे योग करने के लिए जरूर निकालना चाहिए। ऐसा करने से हम दिन के 22 घंटे को बेहतर बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस एक नहीं बल्कि हर दिन का है। इसलिए पूरे जगतवासियों को नियमित तौर पर योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

इस मौके पर इंडियन योग एसोसिएशन के संयुक्त सचिव और मोटिवेशनल स्पीकर मनीष विजयवर्गीय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मोदी जी के आहृवान पर योग से ही भारत विश्व गुरु बनेगा। इसलिए हम सभी को योग जरूर करना चाहिए।

बता दें 21 जून को अंतरराष्ट्रीय दिवस के मौके पर क्रीड़ा भारती, पतंजलि, ब्रह्माकुमारी, इंडियन योग एसोसिएशन राजस्थान, जयपुर योगा लीग फिट योग और सर्व मंगल सनातन धर्म फाउंडेशन जैसी करीब 70 योग संस्थाओं के सहयोग से जयपुर में योग शिविर आयोजित किया जा रहा है।

–आईएएनएस

पीएसके/सीबीटी

E-Magazine