SA vs NEP: साउथ अफ्रीका ने मैच तो नेपाल ने जीता दिल, रोमांचक मुकाबले में खाई 1 रन से मात

SA vs NEP: साउथ अफ्रीका ने मैच तो नेपाल ने जीता दिल, रोमांचक मुकाबले में खाई 1 रन से मात

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 31वें मैच में सुपर-8 में पहले ही जगह बना चुकी साउथ अफ्रीका और नेपाल के बीच मुकाबला खेला गया। साउथ अफ्रीका ने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन से मुकाबला जीत लिया। नेपाल ने बड़ी टीम के सामने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का जौहर दिखाया। अपने प्रदर्शन से स्टेडियम में मौजूद सभी फैंस का दिल जीत ले गए।

नेपाल के कप्तान रोहित पॉडेल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई चाही, लेकिन चौथे ओवर में डिकॉक 10 रन बनाकर आउट हो गए। साउथ अफ्रीका ने पहले पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 38 रन बनाए। मिडिल ओवर में नेपाल ने कसी हुई गेंदबाजी की और बड़े शॉट खेलने के लिए झटपटा रहे कप्तान ऐडन मार्करम को भुर्तेल ने 15 के निजी स्कोर पर आउट कर पवेलियन की राह दिखाई।

नेपाल की दमदार गेंदबाजी

मिडिल ओवर में नेपाल की गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज बड़े शॉट नहीं खेल पाए। इस फेज में कुल 42 रन बने और दो विकेट गिरे। हेनरिक क्लासेन मात्र 3 रन बनाकर आउट हुए। रीजा हेंड्रिक्स ने एक छोर संभाले रखा। डेथ ओवर में ट्रिस्टन स्टब्स का साथ उन्हें थोड़ी देर के लिए मिला। हालांकि, डेथ ओवर का मुकाबला नेपाल टीम ने जीता। साउथ अफ्रीका ने डेथ ओवर में कुल 35 रन बनाए और चार विकेट खो दिए। हेंड्रिक्स ने सर्वाधिक 43 रन की पारी खेली।

नेपाल की तरफ से कुशल भुर्तेल ने चार ओवर में मात्र 19 रन देकर चार विकेट चटकाए। वहीं, दीपेंद्र सिंह ऐरी ने चार ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट हासिल की। नेपाल की दमदार गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका 20 ओवर में 7 विकेट पर 115 रन ही बना सकी।

नेपाल की धीमी मगर सधी शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए नेपाल ने धीमी, लेकिन सधी हुई शुरुआत की। पहले पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए नेपाल ने 32 रन बनाए। आसिफ शेख और कुशल भुर्तेल के बीच पहले विकेट लिए 35 रन की साझेदारी हुई। कुशल भुर्तेल 13 रन बनाकर तबरेज शम्सी का शिकार बने। कप्तान रोहित पॉडेल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। मिडिल ओवर में नेपाल ने 59 रन बनाए और तीन विकेट गंवा दिए। तबरेज शम्सी ने एक ही ओवर में दो विकेट चटकाए।

डेथ ओवर में नेपाल पीछे रह गया। यहां भी तबरेज शम्सी ने एक ही ओवर में दो बड़े विकेट लेकर साउथ अफ्रीका की वापसी कराई। शम्सी ने पहले सेट बल्लेबाज आसिफ शेख को 42 के निजी स्कोर पर आउट किया उसके बाद दिपेंद्र सिंह ऐरी का विकेट चटकाया। नेपाल को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे।

नेपाल ने जीता दिल

19वें ओवर में 8 रन बना। आखिरी ओवर में गुलशन झा ने छह रन बटोरे और आखिरी गेंद पर वह आउट हो गए। नेपाल 20 ओवर में 7 विकेट पर 114 रन ही बना सका। शम्सी ने चार विकेट चटकाए और इसके लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता। मैच भले ही साउथ अफ्रीका ने जीता, लेकिन अपने प्रदर्शन से दिल तो नेपाल जीत ले गया।

E-Magazine