विराट और रोहित शर्मा को ओपनिंग में साथ उतारने की तैयारी

विराट और रोहित शर्मा को ओपनिंग में साथ उतारने की तैयारी

बांग्लादेश के खिलाफ शनिवार को एकमात्र अभ्यास मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने संजू सैमसन के साथ ओपनिंग में उतरकर ये संकेत दिया है कि भारतीय टीम इस टी-20 वर्ल्ड कप में किस रणनीति के साथ उतरेगी। भारतीय टीम पांच जून को पहला लीग मैच आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। अगर टीम रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की ओपनिंग जोड़ी के साथ उतरना चाहती है तो इस मैच में ऐसा ही होता, लेकिन विराट के देर से पहुंचने के कारण इस मैच में नहीं खेलने की वजह से रोहित संजू के साथ ओपनिंग करने उतरे।

15 आईपीएल मैचों में सबसे ज्यादा 741 रन बनाने वाले विराट शुक्रवार को ही अमेरिका पहुंचे हैं। बाकी भारतीय टीम दो टुकड़ों में यहां उनसे पहले ही पहुंच गई थी। विराट अकेले खिलाड़ी हैं जो बाद में पहुंचे। उन्होंने भारतीय टीम के तीन अभ्यास सत्रों के साथ इस एकमात्र अभ्यास मैच में भाग नहीं लिया। टॉस जीतने के बाद रोहित ने कहा कि विराट एक दिन पहले ही यहां पहुंचे हैं। यहां के समय के हिसाब से उन्हें खुद को ढालने के लिए कुछ वक्त चाहिए। मालूम हो कि न्यूयार्क और भारत के बीच में साढ़े नौ घंटे का अंतर है।

कुछ महीने पहले ही हो गया था तय

दैनिक जागरण ने कुछ महीने पहले लिखा था कि रोहित, कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर वानखेड़े स्टेडियम में बने बीसीसीआई के मुख्यालय में मिले और उसमें रोहित-विराट से ओपनिंग कराने को लेकर भी चर्चा हुई। उस समय तक चयनकर्ताओं ने टीम का चयन नहीं किया था। भारत की 15 सदस्यीय टीम में रोहित और यशस्वी ओपनर हैं। विराट आईपीएल में ओपनिंग करते हैं और कुछ मैचों में भारतीय टीम के लिए भी ओपनिंग की है।

ऐसी हो सकती है भारत की रणनीति

अगर यशस्वी खेलेंगे तो भारत हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे में से किन्हीं दो ऑलराउंडर को ही उतार सकता है। विराट और रोहित के ओपनिंग करने पर भारत सात गेंदबाजी विकल्प (तीन आलराउंडर और चार मुख्य गेंदबाज) के साथ उतर सकता है। हालांकि, अभ्यास मैच में दुबे परेशानी में नजर आए। उन्होंने एक छक्का जरूर मारा, लेकिन पांच शॉट उनके मिसटाइम हुए। इस मैच से यह भी पता चला कि भारतीय टीम आने वाले मैचों में किस एकादश के साथ उतरेगी।

E-Magazine