बंगाल व आंध्र प्रदेश में मतगणना के बाद भी 15 दिन तक तैनात रहेंगे केंद्रीय बल

बंगाल व आंध्र प्रदेश में मतगणना के बाद भी 15 दिन तक तैनात रहेंगे केंद्रीय बल

चुनाव बाद हिंसा के अपने पुराने अनुभवों और पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के बाद निर्वाचन आयोग ने बंगाल और आंध्र प्रदेश में मतगणना के बाद भी पंद्रह दिनों तक केंद्रीय बलों की तैनाती के निर्देश दिए है। आयोग ने यह निर्देश गृह मंत्रालय को दिए है। साथ ही कहा कि चुनाव बाद का हिंसा की आशंकाओं को देखते हुए इन राज्यों में पैनी नजर रखी जाए। इसके साथ ही राज्य सरकारों को भी चुनाव बाद हिंसा की घटनाओं को लेकर सतर्क किया है।

आयोग से जुड़े सूत्रों की मानें तो इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी चुनाव बाद हिंसा की आशंका जताई गई है। आयोग ने पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर इन राज्यों में भी मतगणना के बाद अगले दो दिनों तक केंद्रीय बलों की तैनाती रखने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने कहा है कि वह चुनावी हिंसा को रोकने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

इन सभी राज्य सरकारों को आयोग ने चुनाव बाद विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए गए हैं। आयोग ने कहा है कि यदि ऐसी घटनाएं हुईं तो वह सीधे जिम्मेदार होंगी। आयोग ने इससे पहले आंध्र प्रदेश में मतदान के बाद हिंसा पर सख्ती दिखाई थी। साथ ही हिंसा वाले जिलों के कई पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया था। राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को भी तलब कर सवाल-जवाब किए गए थे।

E-Magazine