कृष और भूमि नाम से दो एआई एंकर लॉन्च करेगा डीडी किसान

कृष और भूमि नाम से दो एआई एंकर लॉन्च करेगा डीडी किसान

नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)। दूरदर्शन किसान अपने 9 साल पूरे होने पर 26 मई (रविवार) को एआई कृष और एआई भूमि नाम से दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंकर लॉन्च करेगा।

डीडी किसान दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंकर – एआई कृष और एआई भूमि लॉन्च करने वाला पहला सरकारी टीवी चैनल बन जाएगा।

मंत्रालय ने बताया, “एआई एंकर एक कंप्यूटर है, जो इंसान की तरह काम कर सकता है। उनके पास 50 अलग-अलग भाषाओं में बोलने की क्षमता है और वह 24 घंटे और 365 दिन बिना रुके समाचार पढ़ सकता है।”

यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंकर देश और दुनिया में कृषि अनुसंधान के बारे में लोगों को नई जानकारी उपलब्‍ध कराएगा। वह मंडियों के रुझानों, मौसम संबंधी अपडेट के साथ लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी भी देगा।

डीडी किसान चैनल की स्थापना 26 मई 2015 को किसानों को मौसम, वैश्विक और स्थानीय बाजारों आदि में होने वाले बदलावों के बारे में जानकारी देने के लिए की गई थी ताकि किसान कोई भी जरूरी कदम उठाने से पहले अच्छी तरह से उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सही निर्णय ले सके।

मंत्रालय ने कहा कि डीडी किसान चैनल देश में कृषि और ग्रामीण समुदाय की सेवा करने और उन्हें शिक्षित करने के साथ प्रगतिशील किसानों के प्रयासों को सभी लोगों तक पहुंचाने के लिए भी काम कर रहा है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि चैनल कृषि की त्रि-आयामी अवधारणा को मजबूत कर रहा है जिसमें संतुलित खेती, पशुपालन और पौधारोपण शामिल है।

दूरदर्शन किसान एक भारतीय कृषि संबंधित जानकारी देने वाला टेलीविजन चैनल है, जिसे 24 घंटे प्रसारित किया जाता है। इस नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंकर तकनीक से नए आयाम खुलेंगे। इसका लाभ कश्मीर से तमिलनाडु और गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक देश के सभी राज्यों के किसानों को मिल सकेगा।

बता दें कि इससे पहले कई निजी न्यूज चैनल हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंकर का इस्तेमाल अपने कार्यक्रमों में कर चुके हैं। साथ ही अभी भी इस तरह एआई पर आधारित और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की दिशा में ये चैनल तेजी से काम कर रहे हैं। लेकिन, सरकारी चैनलों में ऐसा पहली बार होने वाला है और यह कोशिश पहली बार दूरदर्शन किसान चैनल करने जा रहा है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

E-Magazine