40 साल बाद फिर चर्चा में आई उड़िया फिल्म ‘माया मिरिगा’

40 साल बाद फिर चर्चा में आई उड़िया फिल्म ‘माया मिरिगा’

फिल्म हैरिटेज फाउंडेशन ने बड़ा एलान करते हुए बताया है कि ‘माया मिरिगा’ को बोलोग्ना में होने वाले एक प्रतिष्ठित फेस्टिवल में दिखाया जाएगा।

भारतीय सिनेमा प्रेमी इन दिनों कान फिल्म फेस्टिवल पर नजर बनाए हुए हैं। इसी बीच उनके लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, साल 1984 में आई उड़िया फिल्म ‘माया मिरिगा’ को रिस्टोर कर लिया गया है। इस बात की सूचना फिल्म हैरिटेज फाउंडेशन के सोशल मीडिया हैंडल पर दी गई है। फाउंडेशन की ओर से इसके अलावा एक और खुशी की बात साझा की गई है।

इस फेस्टिवल में होगा फिल्म का प्रीमियर
फिल्म हैरिटेज फाउंडेशन ने बड़ा एलान करते हुए बताया है कि ‘माया मिरिगा’ को बोलोग्ना में होने वाले प्रतिष्ठित इल सिनेमा रिट्रोवेटो फेस्टिवल में दिखाया जाएगा। बता दें कि यह फेस्टिवल 22 जून, 2024 से 30 जून, 2024 तक आयोजित किया जाएगा।

क्या है फिल्म की कहानी?
यह एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म है, जिसमें ऐसे परिवार की कहानी दिखाई गई है, जिसकी तीन पीढ़ियां एक छत के नीचे रहती हैं। पांच बच्चों के पिता, जो कुछ ही समय में रिटायर होने वाले हैं, उन्हें अपने एक बेटे से काफी उम्मीद होती है। वह पढ़ाई करके आईएएस बन जाता है, जिसके बाद कहानी में नया मोड़ आता है।

इन कलाकारों ने किया था काम
‘माया मिरिगा’ में किशोरी देवी, संपद मोहापात्रा, मनस्विनी मंगराज, मणिमाला, बिनोद, बंसीधर सत्पथी, श्रीरंजन मोहंती, बिबेकानंद सत्पथी और टिकिना ने अभिनय किया था। फिल्म को विभूति पटनायक और नीरद मोहापात्रा ने लिखा था। भास्कर चंदावरकर ने अपनी धुनों से फिल्म को सजाया था। इसका निर्देशन नीरद मोहापात्रा ने किया था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हुई थी फिल्म
‘माया मिरिगा’ को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ फिल्म कैटेगरी में ओडिशा राज्य फिल्म पुरस्कार मिला था। इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था। साल 1984 के कान फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म की खूब चर्चा हुई थी। इसके साथ-साथ रीगस लंदन फिल्म फेस्टिवल, लॉस एंजेल्स फिल्म फेस्टिवल, लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल और हवाई फिल्म फेस्टिवल में भी ‘माया मिरिगा’ ने सुर्खियां बटोरी थी।

E-Magazine