कोलंबो में मॉल के बाहर ईरानी राजदूत पर हमला करने के आरोप में लंकाई व्यवसायी गिरफ्तार

कोलंबो में मॉल के बाहर ईरानी राजदूत पर हमला करने के आरोप में लंकाई व्यवसायी गिरफ्तार

कोलंबो, 20 मई (आईएएनएस)। यहां के एक शॉपिंग मॉल की कार पार्किंग के अंदर कार पार्क करने को लेकर हुए झगड़े के बाद पुलिस ने ईरानी राजदूत को कुचलने की कोशिश करने के आरोप में 33 वर्षीय एक स्थानीय व्यवसायी को गिरफ्तार किया और उसे सोमवार को अदालत में पेश किया।

श्रीलंका की एक अदालत ने सोमवार को व्यवसायी पर हत्या के प्रयास का आरोप तय किया। व्यवसायी ने पिछले सप्ताह पार्किंग को लेकर विवाद के बाद देश में ईरान के राजदूत अलीरेजा डेलखोश पर हमला किया था।

पुलिस जांचकर्ताओं ने अदालत को सूचित किया कि संदिग्ध ने एक कार पार्क में विदेशी राजनयिक के साथ बहस की थी और बाद में राजदूत की गर्दन पकड़ ली थी और उन पर वार भी किया था।

कोलंबो में रहने वाले व्यापारी ने घटना के बाद अपने वाहन से भागने की कोशिश की, लेकिन राजदूत ने कार के बोनट पर हाथ रखकर उसे रोक दिया।

हालांकि, संदिग्ध व्यापारी गाड़ी चलाता रहा, एंबेसेडर को कार के बोनट पर फेंक दिया और लगभग 15 मीटर तक ऊपर उछाल दिया, जब तक कि कई दर्शकों और मॉल के सुरक्षा कर्मचारियों ने हस्तक्षेप नहीं किया।

बाद में संदिग्ध को हमले और हत्या के प्रयास के संदेह के तहत एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया।

ईरान और श्रीलंका के बीच छह दशकों से अधिक समय से घनिष्ठ राजनयिक संबंध हैं। तेहरान ने 1975 में कोलंबो में अपना मिशन शुरू किया था।

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने पिछले महीने श्रीलंका का दौरा किया था। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों को कवर करते हुए पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। उनका रविवार को एक हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में निधन हो गया।

दिवंगत राष्ट्रपति ने 514 मिलियन डॉलर की पनबिजली परियोजना का भी उद्घाटन किया था और श्रीलंका को मदद करने का वादा किया था जो अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है।

–आईएएनएस

एसजीके/

E-Magazine