कभी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं बोला, लेकिन किसी भी ‘विशेष नागरिक’ को स्वीकार नहीं करूंगा: पीएम मोदी

कभी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं बोला, लेकिन किसी भी ‘विशेष नागरिक’ को स्वीकार नहीं करूंगा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीटीआई को एक इंटव्यू दिया। इस दौरान पीएम ने कहा कि वह किसी को भी ‘विशेष नागरिक’ के रूप में स्वीकार नहीं करेंगे, उन्होंने कांग्रेस पर संविधान की धर्मनिरपेक्ष भावना का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

पीएम मोदी ने कहा कि दक्षिण में बीजेपी की कमजोरी का वर्णन कई मिथकों के समान है जैसे कि बीजेपी शहरी-केंद्रित, बनिया-ब्राह्मण पार्टी है। पीटीआई को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, बीजेपी दक्षिण में सबसे बड़ी पार्टी होगी, एनडीए 400 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है।

मैंने अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं बोला एक शब्द

पीएम मोदी ने इंटरव्यू में कहा कि मैंने अल्पसंख्यकों के खिलाफ एक शब्द भी नहीं बोला है। मैं कांग्रेस की वोट बैंक की राजनीति के खिलाफ बोल रहा हूं। मैं कांग्रेस के संविधान के खिलाफ काम करने पर बोल रहा हूं।

बाबासाहेब अम्बेडकर और पंडित (जवाहरलाल) नेहरू सहित भारत के संविधान निर्माताओं ने निर्णय लिया कि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जाएगा। अब जब आप उससे मुंह मोड़ रहे हैं तो उन्हें बेनकाब करना मेरी जिम्मेदारी है। बीजेपी कभी भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है।

4 जून, 400 पार- पीएम मोदी

एनडीए के लिए 400 सीटों का लक्ष्य हासिल करने के लिए दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में बीजेपी की रणनीति पर पीटीआई के एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा, हमारी रणनीति पूरे देश के लिए एक ही है- ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ और ‘4 जून, 400 पार’; इसलिए राज्यों के आधार पर इसमें कोई अंतर नहीं है। 2019 (लोकसभा) चुनाव को देखें तो दक्षिण में तब भी सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी थी। मैं फिर से कहता हूं- इस बार दक्षिण में सबसे बड़ी पार्टी भाजपा होगी और उसके सहयोगी इसमें और (सीटें) जोड़ेंगे।

उनसे फिर पूछा गया कि क्या उनका इरादा कभी भी अपने चुनावी भाषणों में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने का नहीं था, तो उन्होंने कहा, बीजेपी कभी भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं रही है. न सिर्फ आज बल्कि कभी भी नहीं।

इसके बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस तुष्टिकरण के रास्ते पर चलती है।

मैं संतुष्टि के रास्ते चलता हूं- पीएं मोजी

प्रधानमंत्री ने कहा, मैं संतुष्टि के रास्ते पर चलता हूं। (वो लोग तुष्टिकरण के रास्तों पर चलते हैं, मैं संतुष्टिकरण के रास्तों पर चलता हूं)। उनकी राजनीति तुष्टिकरण की है। मेरी राजनीति ‘सबका साथ, सबका विकास’ की है। हम ‘सर्व धर्म समभाव’ में विश्वास करते हैं। हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं। हम किसी को विशेष नागरिक मानने को तैयार नहीं हैं बल्कि सभी को समान मानते हैं।

उनसे यह भी पूछा गया कि क्या उन्हें सच में विश्वास है कि कांग्रेस वास्तव में हिंदुओं की संपत्ति मुसलमानों को दे देगी, या क्या यह सिर्फ एक अभियान था।

मोदी ने कहा, सवाल मेरे ऐसा सोचने का नहीं है। बिना किसी तर्क के प्रचार करना पाप है। मैंने ऐसा पाप न तो कभी किया है और न ही करना चाहूँगा। उनके (विपक्ष) द्वारा ऐसा अतार्किक अभियान चलाया गया है।

उन्होंने स्वीकार किया कि जिस दिन कांग्रेस का घोषणापत्र आया था, उन्होंने कहा था कि इसमें मुस्लिम लीग की छाप है। कांग्रेस पार्टी को उसी दिन मुझे जवाब देना चाहिए था और कहना चाहिए था कि ‘मोदी जी यह सही नहीं है’।

E-Magazine