UP-MP समेत इन 10 राज्यों के वोटरों पर मौसम हुआ मेहरबान, चौथे चरण में लुढ़का तापमान

UP-MP समेत इन 10 राज्यों के वोटरों पर मौसम हुआ मेहरबान, चौथे चरण में लुढ़का तापमान

सोमवार यानी 13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। आज 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है।

इस बीच देश के अधिकत्तर इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि, जिन इलाकों में आज वोटिंग हो रही वहां का तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहेगा। बता दें कि इस साल लोकसभा चुनाव के आखिरी तीन चरणों में मतदान में गिरावट आई है। लू की स्थिति और बढ़ते तापमान को इसका एक प्रमुख कारण माना गया है।

इन 10 राज्यों में मौसम रहेगा कूल-कूल

सोमवार को जिन 10 राज्यों में मतदान किया जा रहा है उसमें तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान किया जा रहा है। इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है। इसके मुताबिक, इन राज्यों में मौसम ठंडा रहेगा और हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। वही, 96 निर्वाचन क्षेत्रों में लोग आज अपना वोट डालेंगे, जिससे गर्मी की मार पड़ने की संभावना नहीं है। 

चौथे चरण की वोटिंग पर मौसम हुआ मेहरबान

सोमवार के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए, भारत के चुनाव आयोग ने रविवार को कहा कि चौथे चरण की वोटिंग के दौरान मौसम को लेकर कोई बड़ी चिंता की बात नहीं है। मौसम सुहावना बना रहेगा। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार,  जिन संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, वहां का तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है और मतदान के दिन इन क्षेत्रों में लू जैसी कोई स्थिति नहीं होगी।

कहां कितने सीटों पर हो रही आज वोटिंग?

पिछले कुछ दिनों में बढ़ते तापमान को देखते हुए, चुनाव आयोग ने तेलंगाना की कुछ सीटों पर मतदान का समय बढ़ाने का फैसला किया। लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में सोमवार को तेलंगाना की सभी 17, आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 5, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11,ओडिशा में 4, पश्चिम बंगाल में आठ और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान हो रहा है। 

E-Magazine