हमास प्रमुख हानियेह ने इजरायल पर गाजा पट्टी में "नरसंहार" करने का आरोप लगाया

हमास प्रमुख हानियेह ने इजरायल पर गाजा पट्टी में "नरसंहार" करने का आरोप लगाया

गाजा, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने हाल ही में एक टेलीविजन संबोधन शुरू किया है, जिसमें उन्होंने इजरायल पर गाजा पट्टी में “नरसंहार” करने का आरोप लगाया है। 

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, हानियेह ने कहा, “हमारा दुश्मन अमेरिकी प्रशासन और कुछ यूरोपीय देशों के साथ ऐसा कर रहा है।”

उन्होंने कहा, “गाजा के लोग अपनी जमीन पर रह रहे हैं। वे कभी गाजा नहीं छोड़ेंगे या (मिस्र नहीं) भागेंगे।”

हानियेह बोले, “मैं गाजा के लोगों को सलाम करता हूं जो ज़ायोनी मशीन की बर्बरता का सामना कर रहे हैं। वे अपनी धरती के लिए प्रतिबद्ध हैं। ज़ायोनी शासन द्वारा सब कुछ किए जाने के बावजूद हमास हमेशा नागरिकों को निशाना नहीं बनाने के लिए उत्सुक रहा है।”

उन्होंने कहा, “हमास एक स्वतंत्रता आंदोलन है जो इन नैतिकताओं का पालन करता है।”

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना द्वारा फिलीस्तीनी नागरिकों को गाजा शहर से पट्टी के दक्षिणी हिस्से को छह घंटे में खाली करने की चेतावनी जारी की गई है।

इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने ‘एक्स’, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर पोस्ट किए गए एक संदेश में निवासियों को गाजा घाटी की ओर जाने के लिए कहा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि बिजली और इंटरनेट ब्लैकआउट को देखते हुए जमीन पर संदेश को कितने व्यापक रूप से पढ़ा गया है।

इजरायली सेना की ओर से यह सलाह उत्तरी गाजा में रहने वाले 11 लाख लोगों को अपने घर खाली करने के लिए कहने के एक दिन बाद आई है।

7 अक्टूबर को आतंकवादी समूह हमास द्वारा बड़े पैमाने पर की गई घुसपैठ के जवाब में क्षेत्र पर लगातार हमले के बीच आईडीएफ ने सीमा पर सैनिकों को तैनात किया है और उन्‍हें सैन्य उपकरणों से लैस किया है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले शनिवार को आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा था कि गाजा पर इजरायल की हवाई, जमीन और समुद्री नाकाबंदी सातवें दिन भी जारी रहेगी।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine