हमास के पूर्व प्रमुख ने शुक्रवार को 'जिहाद दिवस' का आह्वान किया

हमास के पूर्व प्रमुख ने शुक्रवार को 'जिहाद दिवस' का आह्वान किया

लंदन, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। हमास के एक पूर्व प्रमुख ने फिलिस्तीनियों के समर्थन में शुक्रवार को मुस्लिम देशों में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। पड़ोसी देशों के लोगों से इजरायल के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आग्रह किया है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में हमास के प्रवासी कार्यालय के प्रमुख खालिद मेशाल ने कहा, “हमें शुक्रवार को अरब और इस्लामी देशों के चौराहों और सड़कों पर जाना चाहिए।”

रिपोर्ट में जिक्र है कि कतर में रहने वाले मेशाल ने कहा कि जॉर्डन, सीरिया, लेबनान और मिस्र की सरकारों और लोगों का फिलिस्तीनियों का समर्थन करना एक बड़ा कर्तव्य है।

मेशाल ने एक रिकॉर्ड किए गए बयान में कहा, ”जॉर्डन की जनजातियां, जॉर्डन के बेटे, जॉर्डन के भाई और बहनें… यह सच्चाई का क्षण है और सीमाएं आपके करीब हैं, आप सभी अपनी जिम्मेदारी जानते हैं।” उन सभी विद्वानों के लिए जो जिहाद सिखाते हैं, उन सभी के लिए यह सिद्धांतों को लागू करने का एक क्षण है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, जॉर्डन और लेबनान में सबसे अधिक संख्या में फिलिस्तीनी शरणार्थी रहते हैं। इजराइल द्वारा संचालित वाशिंगटन डीसी स्थित मध्य पूर्व मीडिया रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, मेशाल के शुक्रवार 13वें विद्रोह के आह्वान को हमास ने ही दोहराया था।

डेली मेल के अनुसार, एमईएमआरआई ने कहा कि हमास ने गाजा, वेस्ट बैंक और इज़रायल में अपने समर्थकों से आग्रह किया है कि वे अल-अक्सा फ्लड में शामिल हों, जिसे गुप्त फ़िलिस्तीनी मास्टरमाइंड मोहम्मद डेफ़ ने इज़रायल के खिलाफ शनिवार को किए गए हमले के रूप में वर्णित किया है।

जब हमास ने वीकेंड में गाजा पट्टी से हजारों रॉकेट दागे तो प्रसारित ऑडियो टेप में इजरायल के सर्वाधिक वांछित व्यक्ति वाक्यांश का इस्तेमाल किया गया, जिससे संकेत मिलता है कि यह हमला जेरूसलम की अल अक्सा मस्जिद पर इजरायली छापे का बदला था।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

E-Magazine