हमास-इजरायल युद्ध में हिजबुल्लाह के शामिल होने पर बढ़ेगी ज्यादा चिंता !

हमास-इजरायल युद्ध में हिजबुल्लाह के शामिल होने पर बढ़ेगी ज्यादा चिंता !

बेरूत, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। इजरायल की उत्तरी सीमा तनावपूर्ण बनी हुई है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने पड़ोसी लेबनान का दौरा किया और हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह से मुलाकात की।

उन्होंने चेतावनी दी कि जिसे उन्होंने गाजा में फिलिस्तीनियों के खिलाफ चल रहा “युद्ध अपराध” कहा था, “निस्संदेह प्रतिरोध धुरी से सामूहिक प्रतिक्रिया शुरू हो जाएगी।”

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस बात की वास्तविक आशंका है कि अगर हिजबुल्लाह इसमें शामिल होने और अपने फिलिस्तीनी सहयोगियों के समर्थन में इजरायल पर हमला करने का फैसला करता है तो युद्ध में एक नया मोर्चा खुल सकता है।

हिजबुल्लाह के उप नेता ने कहा कि वो इजरायल के खिलाफ युद्ध में हमास के साथ शामिल होने के लिए “पूरी तरह से तैयार” हैं – बेरूत के उपनगरीय इलाके में एक रैली में कहा कि वे “समय आने पर” हस्तक्षेप करेंगे।

गाजा में हमास की तरह, हिजबुल्लाह को ब्रिटेन, अमेरिका और अन्य देशों ने एक आतंकवादी संगठन नामित किया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार वह लेबनान में सैन्य और राजनीतिक रूप से एक शक्तिशाली खिलाड़ी है और ईरान के करीब है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा पट्टी का वह क्षेत्र जहां इजरायल ने 24 घंटे के भीतर खाली करने का आदेश दिया है, वह क्षेत्र का लगभग एक तिहाई हिस्सा शामिल है – वाडी गाजा के नाम से जाने जाने वाले मौसमी जलस्रोत के उत्तर में, जो मुख्य रूप से कृषि भूमि की एक संकीर्ण पट्टी को काटता है।

प्रभावित क्षेत्र में कम से कम 1.1 मिलियन लोग रहते हैं। गाजा शहर की आबादी लगभग 6,00,000 है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बीच कैंप लगभग 90,000 लोगों का घर है और गाजा पट्टी के सबसे बड़े कैंप जबल्या में 1,16,000 लोग रहते हैं।

–आईएएनएस

एबीएम

E-Magazine