स्वस्थ नाश्ता की शुरूआत किन किन चीजो से करे

स्वस्थ नाश्ता की शुरूआत किन किन चीजो से करे

ओट्स – 1-जैसा कि बड़े बुजुर्ग कहते हैं, नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। तो, बेहतर होगा कि आप अपने दिन की शुरुआत एक स्वस्थ नाश्ते के विकल्प से करें जो बहुत सारे लाभ प्रदान करता हो। और ओट्स बस यही करता हैं! ओट्स को उनके पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभों के लिए बेशकीमती माना जाता है।

2- ओट्स में एक अच्छी तरह से संतुलित पोषक तत्व होता है। आप पाएंगे कि ओट्स में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिसमें शक्तिशाली फाइबर बीटा-ग्लुकन भी शामिल है। वे कई अन्य अनाजों की तुलना में प्रोटीन और वसा में भी अधिक होता हैं।

3- इसके साथ ही ओट्स में विटामिन, खनिज भी होते है इसका मतलब है कि ओट्स सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक है। वहीं ओट्स खाने से हाई ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है। और ये हृदय रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ओट्स खाने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

दलिया – 1-अनियंत्रित कोलेस्ट्रॉल दिल की कई बीमारियों का मुख्य कारण होता है । दलिया में पाए जाने वाला बीटा- ग्लुकन फाइबर बैंड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है ।

2-अगर आप हेल्दी वेट मेटेन करना चाहते है तो दलिया खाना फायदेमंद होगा । दलिया खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं ।

3-दलिया में डायटरी फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है । जो आंतो को स्वस्थ रखने के साथ – साथ कबज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है ।

4-सुबह में हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए दलिया एक बढ़िया विकल्प है । इसे खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है

5-दलिया में संतुलित पोषक तत्व होता है। आप पाएंगे कि दलिया में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, और ये अन्य अनाजों की तुलना में प्रोटीन और वसा में भी अधिक होता हैं।

6-इसके साथ ही दलिया में विटामिन, खनिज भी होते है इसका मतलब है कि दलिया सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक है।

E-Magazine