स्किन की देखभाल के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं…

स्किन की देखभाल के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं…

स्किन को देख कर हेल्थ और उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है। 30 की उम्र के बाद स्किन ढीली नजर आने लगती हैं। एंटी एजिंग की प्रक्रिया से बच पाना मुश्किल है लेकिन कुछ तरीकों को अपनाकर इसे रोका जा सकता है। कई लोग इसके लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेट चुनते हैं। हालांकि, एंटी एजिंग से बचने के लिए सबसे बेस्ट है कि आप अपनी स्किन का अच्छे से ख्याल रखें। स्किन की देखभाल के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

1) नारियल का तेल 

भारतीय घरों में नारियल का तेल आसानी से मिल जाता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही ये स्किन टाइटनिंग के काम आ सकता है। नारियल का तेल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का काम करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज भी करता है, जो लटकने को रोकता है।

2) शहद

शहद ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। अपने ऐंटिफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण ये त्वचा को साफ रखता है। इसी के साथ एंटी इंफ्लामेटरी गुण होने के कारण ये रेडनेस को कम करता है। इसी के साथ ये लटकती स्किन को रोकने में मदद कर सकते हैं। 

3) कॉफी 

त्वचा को कसने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए रात में कॉफी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है जो एजिंग की प्रक्रिया को स्लो कर देती है। जब इसे स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।


4) एलो वेरा 

स्किन टाइटनिंग के लिए एलोवेरा जेल काफी ज्यादा फायदेमंद है। इसमें मैलिक एसिड गुण होते हैं जो स्किन की लोच में सुधार करते हैं। इसे आप रोजाना के स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं।

E-Magazine