सेहत के लिए फायदेमंद होता है मटके का पानी पीना…

सेहत के लिए फायदेमंद होता है मटके का पानी पीना…

गर्मियों के मौसम में मटके का पानी पीना सभी को अच्छा लगता है। मटका या मिट्टी के बर्तन में पानी पीना सदियों पुरानी पारंपरिक प्रक्रिया है जिससे प्यास आसानी से बुझाई जा सकती है। मटके में रखा पानी पीने से सेहत को भी खूब फायदे मिलते हैं, हालांकि आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। यहां जानिए-

नए मटके का इस्तेमाल कैसे करें

नए मटके को इस्तेमाल करने के लिए इसे नल के पानी से धो लें। फिर मटके को 24 घंटे के लिए पानी से भर दें और अगले दिन इस पानी को हटा दें। इस पानी का इस्तेमाल आप पौधों के लिए कर सकते हैं। ऊपर दी गई प्रक्रिया को दूसरे दिन भी दोहराएं। फिर तीसरे दिन से ताजा पानी पीना शुरू करें। मटके को कभी भी कपड़े से न लपेटें क्योंकि इससे पानी ठंडा होने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है।

एक मटके को कितने दिन करें यूज 

कोई भी सामान्य मटका साल भर इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर भी, अगर आप देखते हैं कि मटके में कुछ दरारें हैं या वह पानी को ठंडा नहीं कर रहा है, तो आपको इसे बदलने की जरूरत है।

मटके में पानी पीने के फायदे 

– मटके के पानी में पर्याप्त पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं जो सन-स्ट्रोक को रोकते हैं और शरीर में ग्लूकोज को बनाए रखते हैं।

– मटके का पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।

– मानव शरीर अम्लीय होता है और मटका में क्षारीय गुण होते हैं जो अच्छे पीएच लेवल को बनाए रखने की कोशिश करते हैं।

इन बातों का रखें ख्याल

गर्मियों के मौसम में अगर आप मटके में पानी भरते हैं तो आपको इसे रोजाना पानी से साफ करना चाहिए। वर्ना इसमें फंगी लग सकती है और ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

E-Magazine