सेल्फी प्वाइंट योजना : जल, थल और वायुसेना सरकारी योजनाओं को दर्शाएंगी

सेल्फी प्वाइंट योजना : जल, थल और वायुसेना सरकारी योजनाओं को दर्शाएंगी

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत की सेनाएं अब उज्ज्वला योजना, आत्मनिर्भर भारत और नारी सशक्तिकरण जैसी योजनाओं को जनता के बीच ले जाएंगी। रक्षा मंत्रालय ने जल, थल और वायुसेना को इसके लिए देश के 9 अलग-अलग शहरों में सेल्फी पॉइंट्स बनाने को कहा है। इन शहरों में 822 सेल्फी पॉइंट बनाए जाएंगे। सेल्फी प्वाइंट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी लगी रहेगी।

तीनों सेनाओं के अलावा डीआरडीओ और बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन भी इन 9 शहरों में सेल्फी पॉइंट्स बनाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, भारतीय थल सेना केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं को दर्शाने के लिए 100 सेल्फी पॉइंट्स बनाएगी। वहीं वायुसेना 75 और नेवी भी 75 सेल्फी पॉइंट्स बनाएगी। डीआरडीओ और बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की बात करें तो दोनों 50-50 सेल्फी पॉइंट्स बनाएंगे। इनके अलावा सैनिक स्कूल भी 50 सेल्फी पॉइंट्स बनाएंगे, जबकि रक्षा से जुड़े शेष संगठन 422 सेल्फी पॉइंट्स बनाएंगे।

रक्षा मामलों से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि, सामान्य जनमानस को सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी मिल सके। इसमें सेना के शामिल होने से लोगों में गौरव का अहसास होगा। तीनों सेनाएं आत्मनिर्भर भारत, सशक्तिकरण, नारी शक्ति पर सेल्फी प्वाइंट बनाएंगी। इस योजना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हो चुकी है।

जानकारी के मुताबिक, तीनों सेनाओं समेत अन्य सैन्य और रक्षा प्रतिष्ठानों को सेल्फी पॉइंट थीम और लोकेशन बताई जा चुकी है। यहां खास बात यह है कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, उन सभी राज्यों को इससे अलग रखा गया है। सेल्फी पॉइंट्स के लिए दिल्ली, प्रयागराज, पुणे, बेंगलुरु, मेरठ, नासिक, कोल्लम, कोलकाता और गुवाहाटी का चयन किया गया है। यहां रेलवे स्टेशन, बस अड्डों, व्यावसायिक स्थान, मॉल और पर्यटन स्थलों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, कई स्थानों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित डिजिटल सेल्फी पॉइंट बनेंगे। सेल्फी पॉइंट पर अपनी तस्वीर खींचने वाले लोगों को अपनी सेल्फी सोशल मीडिया पर अपलोड करने का विकल्प भी दिया जाएगा। सेल्फी को अपलोड करने के लिए अलग से ऐप बनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर अलग हैंडल बनाकर सेल्फी अपलोड करनी होगी। फीडबैक ईमेल आईडी बनाकर लोगों से उस पर अपनी सेल्फी भेजने को कहा जाएगा। इसके अलावा फीडबैक के तौर पर ही वॉट्सऐप नंबर देकर लोगों को उस पर सेल्फी भेजने को प्रेरित किया जाएगा।

–आईएएनएस

जीसीबी/एसजीके

E-Magazine