सर्वेक्षण में भारतीय-अमेरिकी हेली ने बाइडेन को 19 अंकों से हराया

सर्वेक्षण में भारतीय-अमेरिकी हेली ने बाइडेन को 19 अंकों से हराया

वाशिंगटन, 30 सितंबर (आईएएनएस)। भारतीय-अमेरिकी पूर्व साउथ कैरोलिना गवर्नर निक्की हेली स्वतंत्र मतदाताओं के बीच व्हाइट हाउस के लिए जो बाडेन को हराने के लिए सर्वश्रेष्ठ रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं। यह बात एक नये सर्वेक्षण से सामने आई है।

इस सप्ताह दूसरी रिपब्लिकन बहस से बाहर आने के बाद, हेली ने डेली मेल के लिए जेएल पार्टनर्स के नवीनतम सर्वेक्षण में मौजूदा राष्ट्रपति को दो अंकों 38 प्रतिशत के मुकाबले 40 प्रतिशत से पछाड़ दिया है। 15 से 20 सितंबर तक 1,000 संभावित मतदाताओं के बीच सर्वेक्षण किया गया था।

बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर टिम स्कॉट से एक अंक पीछे थे, लेकिन उद्यमी विवेक रामास्वामी और पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस से क्रमशः तीन और आठ अंक आगे रहे। हेली की बढ़त निर्दलीय मतदाताओं में सबसे प्रमुख थी।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, इस समूह में उन्होंने बाइडेन को 19 अंकों से हराया, जो कि रिपब्लिकन पूल में सबसे बड़ा अंतर है।

इस महीने की शुरुआत में जारी हार्वर्ड कैप्स-हैरिस पोल सर्वेक्षण में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत को राष्ट्रपति जो बााइडेन से आगे पाया गया। जब 2024 में हेली और बाइडेन के बीच एक काल्पनिक मुकाबले के बारे में पूछा गया, तो 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे उनका समर्थन करेंगे, जबकि 37 प्रतिशत ने कहा कि वे वर्तमान राष्ट्रपति का समर्थन करेंगे।

कहा जा रहा है कि बाइडेन की टीम हेली को लेकर चिंतित है। अगस्त में, टीम के करीबी एक वरिष्ठ डेमोक्रेटिक रणनीतिकार ने पोलिटिको को बताया, “अगर वे निक्की हेली को नामांकित करते हैं, तो हम मुश्किल में पड़ जाएंगे।”

पोलिटिको अखबार के अनुसार, “जिस तरह से वह दौड़ रही है, उस तरह से कोई और नहीं दौड़ रहा है।” वह अपने व्यक्तिगत पृष्ठभूमि के मार्मिक अंशों के साथ आप्रवासन पर कड़ी बातचीत को संयमित करती है, “पहचान की राजनीति” के झोंके के साथ भीड़ को छोड़े बिना अपनी पहचान पर निर्भर रहती है।

हिल, एमएसएनबीसी और द वाशिंगटन पोस्ट ने हेली को दूसरे जीओपी का विजेता घोषित किया। इसके बाद हेली कैंपेन ने कहा कि वह अपने विरोधियों की खतरनाक नीतियों की ओर इशारा करने से नहीं कतराती हैं। टिकटॉक के लिए रामास्वामी व चीनी खतरे के प्रति ट्रम्प को आड़े हाथों लिया।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine