सपा को दलित नहीं, सिर्फ उनके वोटों से मतलब : ब्रजेश पाठक

सपा को दलित नहीं, सिर्फ उनके वोटों से मतलब : ब्रजेश पाठक

मऊ, 31 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सपा ने सदैव दलित समाज का अपमान किया है। उनके नेताओं को दलितों से नहीं सिर्फ उनके वोटों से मतलब है। सपा दलित महापुरुषों का भी अपमान करती है।

ब्रजेश पाठक घोसी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव को लेकर कोपागंज स्थित बापू डिग्री कॉलेज में सामाजिक समरसता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी पार्टी सदैव दलितों का शोषण करती है। दलित अधिकारों की रक्षा को लेकर अखिलेश यादव ने हमेशा चुप्पी साधी है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने डॉ. अंबेडकर के सपने को साकार करते हुए तमाम जन-कल्याणकारी नीतियों को लागू किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी जन्म स्थली महू, दीक्षाभूमि नागपुर, महा परिनिर्माण स्थली नई दिल्ली और चैत्य भूमि मुंबई, संत रविदास मंदिर वाराणसी को पंचतीर्थ में शामिल किया। पूरे देश में संविधान दिवस का आयोजन कर केन्द्र व प्रदेश सरकार ने डॉ. अंबेडकर और संविधान की रचना में उनके महत्वपूर्ण योगदान को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया।

वर्ष 2017 में उनकी तस्वीर सभी सरकारी कार्यालयों में लगाना अनिवार्य किया। बाबा साहब और पं. दीन दयाल उपाध्याय के सपनों को साकार करते हुए देश के आजादी के सात दशक बाद पहली बार दलितों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए स्टैंड-अप इंडिया योजना सहित स्वरोजगार योजना से हजारों दलितों को जोड़ा गया।

प्रदेश के दलितों को विकास से जोड़ने के लिए प्रदेश के 1384 अनुसूचित जाति बहुल्य गांवों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत आदर्श गांव के रूप में लगातार विकसित किया जा रहा है।

प्रदेश में हाथ से मैला उठाने के कार्य से मुक्त हुए चिन्हित 30,375 स्वच्छकारों में से 19,385 स्वच्छकारों को प्राथमिक सहायता के रूप में आर्थिक सहायता प्राप्त कराई जा चुकी है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के महू जैसी छोटी जगह पर जन्में डॉ. अंबेडकर ने सामाजिक बुराइयों को सहन करते हुऐ समाज के सामने एक मानक स्थापित किया। दुनिया में शिक्षा की उच्चतम डिग्री हासिल की और भारत वापस आकर देश में संविधान के शिल्पी के रूप में अभूतपूर्व योगदान दिया।

–आईएएनएस

विकेटी

E-Magazine